Bikaner Live

“वर्ल्ड फोटोग्राफी दिवस”- फोटो जर्नलिस्ट दिनेश चंद्र गुप्ता ने विद्यार्थियों को बताएं बेहतरीन फोटोग्राफी के गुर…

आरएसवी में फोटोग्राफी वर्कशॉप का आयोजन
आरएसवी में कृष्ण जन्माष्टमी का आयोजन

बीकानेर। अंतर्राष्ट्रीय फोटोग्राफी दिवस तथा कृष्ण जन्माष्टमी के पूर्व आज जय नारायण व्यास कॉलोनी स्थित आरएसवी उच्च माध्यमिक विद्यालय में विभिन्न आयोजन किए गए। वर्ल्ड फोटोग्राफी डे पर सीनियर विंग के विद्यार्थियों हेतु आयोजित फोटोग्राफी कार्यशाला के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय फोटो जर्नलिस्ट दिनेश चंद्र गुप्ता ने विद्यार्थियों को फोटोग्राफी के टिप्स प्रदान किए। फोटोग्राफी कार्यशाला का शुभारंभ संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन के कर कमलों द्वारा किया गया। कार्यक्रम मैं विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए डॉक्टर नीरज के पवन ने स्वयं को भी फोटोग्राफी का विद्यार्थी बताया तथा कहा कि फोटोग्राफी करते समय हमें सदैव अच्छी यादों को तथा अच्छे चित्रों को सुरक्षित रखना चाहिए। फोटोग्राफी को हॉबी तथा व्यवसाय दोनों के रूप में अपनाया जा सकता है।

विद्यालय में आयोजित प्री प्राइमरी के विद्यार्थियों कि कृष्ण जन्माष्टमी के झांकी में भी संभागीय आयुक्त ने नन्हे कृष्ण-राधिका को झूला झुलाया झुलाया तथा उनके साथ कुछ समय व्यतीत किया। फोटोग्राफी वर्कशॉप में दिनेश गुप्ता ने अपने अनुभव के आधार पर विद्यार्थियों को फोटोग्राफी की बारीकियों से अवगत करवाया। साथ ही फोटोग्राफी करते समय किन-किन विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए यह भी बताया । दिन तथा रात के समय किस प्रकार से फोटोग्राफी करनी चाहिए, नेचर फोटोग्राफी किस प्रकार से की जाती है, विशेष अवसरों पर फोटोग्राफी करते समय क्या ध्यान रखना चाहिए इन सभी के बारे में विशेष रूप से बताया गया।

टेक्निकल एक्सपर्ट मनोज सुथार ने कैमरे की रखरखाव के संदर्भ में सामान्य जानकारियों से विद्यार्थियों को अवगत करवाया। इस अवसर पर आयोजित नेचर फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें भाग लेने वाले विद्यार्थियों में से प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर रहे विद्यार्थियों को संभागीय आयुक्त तथा आरएसवी के सीईओ आदित्य स्वामी के कर कमलों से ट्रॉफी प्रदान की गई। आर एस वी के सीईओ आदित्य स्वामी तथा संयोजक रविंद्र भटनागर ने अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया एवं उन्हें स्मृति चिन्ह प्रदान किए। अपने धन्यवाद भाषण में श्री स्वामी ने विद्यार्थियों को इस प्रकार की विभिन्न कार्यशाला में भाग लेने हेतु प्रेरित किया है तथा उनके समक्ष उपस्थित प्रतिभाओं से प्रेरणा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया। अध्ययन के साथ-साथ इस प्रकार की सहगामी प्रवृतियां और रुचियां भी विद्यार्थी के आत्मबल में वृद्धि करती हैं । कार्यक्रम का सफल संचालन रितु शर्मा ने किया

खबर

http://

Related Post

Covid 19 बीकानेर कोविड सम्बन्धी दैनिक रिपोर्ट

बीकानेर 225 कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान हुई सुबह 207 ,शाम 18