Bikaner Live

जिला कलक्टर ने ली साप्ताहिक समीक्षा बैठक
पात्र बच्चों को पालनहार से जोड़ने, शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में सेंपलिंग बढ़ाने के निर्देश

बीकानेर 6 फरवरी । जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में विभिन्न विभागों की योजनाओं की प्रगति , बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विभाग बजट घोषणाओं के बकाया कार्यों को निर्धारित समय में गुणवत्ता के साथ पूरा करवाना सुनिश्चित करें । जिला कलक्टर ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग विभिन्न पेंशन योजना में सत्यापन कार्य में तेजी लाएं तथा पालनहार योजना में लाभ लेने से वंचित बच्चों को जोड़ने के लिए समन्वय करें।भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि इस योजना से वंचित पात्र बच्चों को जोड़ने के लिए शिक्षा विभाग उपलब्ध करवाई गई सूची के अनुसार जनाधर व आधार कार्ड बनवाते हुए पात्रों से आवेदन करवाएं। अगले 7 दिनों में यह प्रक्रिया पूरी नहीं करने पर सीबीओ के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ।
अवैध खनन रोकने पर करें फोकस
जिला कलक्टर ने कहा कि खनिज विभाग अवैध खनन रोकने पर विशेष ध्यान दें। कृषि भूमि पर डिग्गी निर्माण की अनुमति पर जिप्सम निकाले जाने के प्रकरण में जिला कलक्टर ने कृषि विभाग को एफ आई आर दर्ज करवाने के निर्देश दिए।
शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में बढ़ाएं सेंपलिंग
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सेंपलिंग बढ़ाएं ,साथ ही बाट माप जांच बढ़ाते हुए जिले की रैंकिंग सुधारने की दिशा में विशेष प्रयास हो। जिला कलक्टर ने रसद विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि ऐसे लोग जो नियमित रूप से 6 माह से अधिक समय से राशन नहीं ले रहे हैं उनके नाम सूची से हटाए जाएं।
पशुपालकों को दिलवाएं पशु खरीदने के लिए ऋण
जिला कलक्टर ने कहा कि माटी परियोजना के तहत जिले में चयनित 1250 किसानों को पशु ऋण दिलवाने के लिए पशुपालन विभाग शीघ्र कार्रवाई कर नये आवेदन भिजवाएं। कार्यशाला व गोष्ठियों के माध्यम से पशुपालकों को पशु खरीदने के लिए प्रोत्साहित करें। बैठक में जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा , आईसीडीएस उपनिदेशक शारदा चौधरी, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ वीरेंद्र नेत्रा सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!