Bikaner Live

शिक्षा मंत्री ने सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध संदेश देती पतंगों का किया वितरण….


भूरमल सोनी और प्रणाम सोनी ने तैयार की पतंगें, विभिन्न क्षेत्रों में होंगी वितरित


बीकानेर, 14 अप्रैल। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने शुक्रवार को बाल विवाह, नशाखोरी सहित अन्य सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध संदेशपरक पतंगों का वितरण किया। यह पतंगें सामाजिक कार्यकर्ता भूरमल सोनी तथा प्रणाम सोनी द्वारा तैयार की गई हैं।
विश्वकर्मा गेट के बाहर स्थित हरिजन बस्ती में आयोजित कार्यक्रम के दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि बीकानेर में नगर स्थापना दिवस के अवसर पर पतंगें उड़ाने की समृद्ध परंपरा है। इन पतंगों के माध्यम से बाल विवाह रोकथाम, जल बचत, चाइनीज मांझा का उपयोग नहीं करने के साथ पर्यावरण संरक्षण, नशा मुक्ति और शिक्षा के प्रति चेतना जगाने वाले संदेश दिए जाएं, तो सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह पतंगें जागरूकता का बेहतर माध्यम बनते हैं। इनके माध्यम से जागरूकता के यह संदेश गली-मोहल्ले तक पहुंचते हैं और आमजन में चेतना जगाते हैं।
कलाकार भूरमल सोनी ने बताया कि सामाजिक जागरूक सामाजिक जागरूकता से जुड़े संदेशों वाली ग्यारह सौ पतंगें तैयार की गई हैं। यह पतंगें शहर के विभिन्न क्षेत्रों में वितरित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि पतंगें वितरित करने कार्यक्रम लगभग दो दशक से चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अंबेडकर जयंती से पतंग वितरण प्रारंभ किया गया है। अनुसूचित जाति के मोहल्लों में प्राथमिकता से इनका वितरण किया जाएगा।
चाइनीज मांझा का नहीं करें उपयोग
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने चाइनीज मांझे का उपयोग नहीं करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा समय-समय पर इससे जुड़े आदेश जारी किए जाते हैं। प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है कि इन आदेशों की पालना करें, जिससे किसी प्रकार की हानि से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि विभिन्न संस्थाएं भी इस कार्य के लिए आगे आएं।
इस दौरान सत्तू भाई पतंग वाला, शेखर रंगा, रविंद्र जोशी, राजकुमार पांड्या, पेंटर घनश्याम स्वामी, मुकेश, तेजस, नवनिधि, ध्रुव, नरसिंह दास, राम लक्ष्मण, नवीन तथा संपत लाल तंवर आदि मौजूद रहे।

aone

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: