Bikaner Live

अमृतसर जामनगर कॉरिडोर का कार्य लगभग पूर्ण प्रधानमंत्री मोदी करेंगे लोकार्पण सड़क परिवहन राजमार्ग राजरानी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी।।।

बीकानेर । केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राजस्थान में आज एक दिवसीय दौरे के दौरान बीकानेर में

पहले हनुमानगढ़ पहुंचे थे गडकरी आज एक दिवसीय दौरे पर राजस्थान आए गडकरी सुबह हनुमानगढ़ पहुंचे, जहां राजस्थान राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना का शिलान्यास किया।

महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर याद करते हुए अपने संबोधन की शुरूआत करने वाले केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि किसानों के लिए पानी बहुत आवश्यक है। वे 2004 से लगातार एक सपना लेकर संघर्ष कर रहे हैं।हम राजस्थान के रास्ते 2024 समाप्त होने से पहले अमरीका के बराबर बनाकर देंगे। फिर रास्ते के कारण राजस्थान भी सुखी, समृद्ध और सम्पन्न प्रदेश बनेगा।

इसके बाद विशेष विमान से बीकानेर के बीएसएफ हेडक्वार्टर पहुंचेंगे। गडकरी ने यहां अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस हाइवे का निरीक्षण किया। उन्होंने140 की स्पीड से इस एक्सप्रेस हाइवे पर करीब पच्चीस किलोमीटर की यात्रा की

बॉर्डर पर सशक्त मार्ग

राजस्थान के पाक से सटे सीमा क्षेत्र से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए बने बीकानेर-सूरतगढ़ 2 लेन पेव्ड शोल्डर का लोकार्पण भी केंद्रीय मंत्री गडकरी किया। इससे अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पहुंचना सुगम होगा। राजस्थान और पंजाब के बीच सफर भी पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा। कृषि उत्पादों को मंडी तक पहुंचाने के लिए अब रास्ता आसान रहेगा। इसके अलावा बीकानेर से नागौर के बीच भी दो लेन पेव्ड शोल्डर का निर्माण हुआ है। इससे नागौर और बीकानेर के बीच मार्ग और सुगम हो जाएगा। इसके अलावा फतेहपुर से झुंझुनूं के बीच नया मार्ग बनने से भी बीकानेर से जुड़ाव बढ़ जाएगा

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने दो टूक कहा – हम अपना काम कर रहे हैं,  जनता इस आधार पर वोट दें या ना दें, जनता का अधिकार है। ऐसी ही हाजिर जवाबी और चुटकियों पर मौजूद समर्थकों ने तालियां गुंजाई। हम साधु संत नहीं…गडकरी से पूछा गया कि इन कार्यों के लोकार्पण की तारीख हमेशा विधानसभा या लोकसभा चुनाव के नजदीक ही क्यों होती है? कहीं ये विधानसभा चुनाव में फायदा उठाने का प्रयास तो नहीं है? इस पर गडकरी ने कहा कि हम साधुसंत तो है नहीं। जो काम करते हैं, उसका लाभ भी लेना चाहते हैं।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को यहां जामनगर-अमृतसर एक्सप्रेस वे का निरीक्षण किया, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। गडकरी ने राजस्थान से जुड़े दर्जनों प्रोजेक्ट्स के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जामनगर-अमृतसर एक्सप्रेस वे बनने से 23 घंटे की दूरी महज 12 घंटे में पूरी हो जाएगी। बीकानेर से नागौर, जोधपुर ही नहीं बल्कि अब कुल्लु मनाली तक जाना भी आसान हो जाएगा। ये ही एक्सप्रेस वे आगे जाकर राजस्थान को हिमाचल प्रदेश से जोड़ देगा। उन्होंने बताया कि राजस्थान में अनेक प्रोजेक्ट्स आने वाले दिनों में पूरे होने वाले हैं।गडकरी ने कहा कि अमृतसर एक्सप्रेस हाईवे के निर्माण से बीकानेर सहित इससे सटे अनेक जिलों को इसका लाभ मिलेगा। न केवल यातायात सुगम व सहज होगा बल्कि पर्यटन को भी पंख लगेंगे। उन्होंने कहा कि यह कोरिडोर मापदंड के अनुरूप तैयार किया गया है। इसमें किसी प्रकार की कोई खामी नहीं है। मुझे खुशी है कि गुणवत्ता परक बने इस हाईवे ने राजस्थान में एक नया इतिहास लिखा है। जल्द ही पीएम नरेन्द्र मोदी से आमजन के लिये इसको समर्पित किया जाएगा।

जोधपुर में थ्री लेयर पुल बनेगा

गडकरी ने बताया कि जोधपुर में थ्री लेयर पुल बनाने की तैयारी हो रही है। जिसके तहत सबसे नीचे यातायात चलेगा, दूसरे पर भारी वाहन चलेंगे और तीसरे पर मेट्रो ट्रेन चल सकेगी। इस योजना को तैयार किया जा रहा है। जोधपुर से पहले ऐसा पुल गडकरी के लोकसभा क्षेत्र नागपुर में ही बना हुआ है।

जयपुर से दिल्ली दो घंटे में

गडकरी ने बताया कि दिल्ली से जयपुर के बीच बनने वाले राजमार्ग और एक्सप्रेस वे से महज दो घंटे में जयपुर और दिल्ली की दूरी तय हो सकेगी। इसके लिए भी काम युद्धस्तर पर चल रहा है। देश के कई हिस्सों को आपस में जोडऩे के लिए दिल्ली से कई बड़े शहरों की यात्रा का समय कम कर दिया गया है।



टायर का स्टेंडर्ड बढ़ाना होगा

गडकरी ने कहा कि टायर की क्वालिटी अच्छी होने से ही एक्सीडेंट रुक सकते हैं। उन्होंने माना कि नए हाईवे, एक्सप्रेस वे, ग्रीन कॉरिडोर बनने से वाहनों की गति बढ़ी है, इससे एक्सीडेंट भी हो रहे हैं। हमें आने वाले समय में अपने टायर का स्तर भी सुधारना होगा। इंटरनेशनल स्टेंडर्ड का उपयोग करना होगा।

aone

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: