Bikaner Live

जिले के 88 अधिकारियों ने एक ही दिन में 88 ग्राम पंचायतों के सैंकड़ों कार्यालयों का किया औचक निरीक्षण
जिला कलेक्टर ने देर रात आवंटित की पंचायतें, सुबह मौके पर पहुंचे अधिकारी..


बीकानेर, 21 जुलाई। जिले के 88 अधिकारियों ने शुक्रवार को 88 ग्राम पंचायतों के सैंकड़ों सरकारी कार्यालयों का एक ही दिन में औचक निरीक्षण किया। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल द्वारा इस संबंध में गुरुवार देर रात आदेश जारी करते हुए प्रत्येक अधिकारी को निरीक्षण के लिए एक-एक पंचायत आवंटित की थी। सर्वोच्च प्राथमिकता दूरस्थ ग्राम पंचायतों को दी गई। अधिकारियों ने प्रातः 9.30 बजे उन्हें आवंटित क्षेत्रों में पहुंचकर ग्राम पंचायत, आंगनबाड़ी केंद्र, चिकित्सा एवं पशु चिकित्सा केंद्र, उचित मूल्य दुकान, पटवार मंडल, छात्रावास और स्कूलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण से पूर्व अधिकारियों को 17 पन्नों का फॉर्मेट उपलब्ध करवाया गया, जिसमें ग्राम पंचायत में सड़क और विद्युत आपूर्ति की स्थिति, ग्राम सभाओं के आयोजन, मनरेगा श्रमिकों के भुगतान, प्रधानमंत्री आवास योजना की स्वीकृति, जन्म मृत्यु के लंबित आवेदन सहित सभी विभागों से जुड़े बिंदुओं का फीडबैक देना था। इन अधिकारियों ने राजकीय विद्यालयों में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत दुग्ध और बालिकाओं को उड़ान योजना के तहत सेनेट्री नैपकिन वितरण, मिड-डे मील एवं निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण के लेने के लिए निर्देशित किया गया।
इन व्यवस्थाओं का लिया फीडबैक
जांच अधिकारियों ने विद्यालयों में स्टाफ और विद्यार्थियों की उपस्थिति, संसाधन, खेल मैदान, शुद्ध पेयजल की उपलब्धता एवं शौचालयों की स्थिति का निरीक्षण किया। आंगनबाड़ी केन्द्रों में नामांकन, किचन गार्डन, पेयजल, मॉडल आंगनवाड़ी केन्द्रों के रूप में विकसित होने की स्थिति सहित विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा की गईं। ग्राम पंचायत स्तर पर कुपोषित एवं अतिकुपोषित बच्चों की संख्या की जानकारी ली गई। स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सक एवं मेडिकल स्टॉफ की संख्या, ओपीडी आईपीडी, निःशुल्क दवा योजना के तहत केन्द्र पर उपलब्ध दवाईयों की स्थिति, निःशुल्क जांच योजना, संस्थागत प्रसव एवं लेबर रूम का निरीक्षण किया गया। प्रत्येक विभागीय कार्यालय में निरीक्षण योग्य बिंदुओं का चिन्हीकरण किया गया।
यह अधिकारी पहुंचे औचक निरीक्षण करने
प्रशिक्षु आईएएस यक्ष चौधरी ने ग्राम पंचायत बदरासर, नगर निगम आयुक्त केसरलाल मीणा ने ग्राम पंचायत हेमेरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश ने कानासर, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) हरिसिंह मीणा ने हुसंगसर, जिला रसद अधिकारी पंकज शर्मा ने दाउदसर, नगर विकास न्यास के सचिव यशपाल आहूजा ने नापासर, महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक शारदा चौधरी ने बेलासर तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार ने 7 पीएचएम ग्राम पंचायत का निरीक्षण किया। वहीं सभी जिला स्तरीय अधिकारियों, उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों, बीडीओ, ब्लॉक सीएमओ, सीबीइओ ने एक-एक ग्राम पंचायत क्षेत्र का दौरा किया।
निर्धारित प्रारूप में देंगे सूचना
जिला कलेक्टर ने बताया कि प्रत्येक निरीक्षण अधिकारी द्वारा निर्घारित प्रारूप में निरीक्षण रिपोर्ट संबंधित उपखण्ड अधिकारी को प्रेषित की जाएगी। उपखण्ड अधिकारी द्वारा यह रिपोर्ट जिला कलक्टर कार्यालय को प्रेषित की जाएगी। उन्होंने सभी अधिकारियों को अविलंब यह रिपोर्ट उपलब्ध करवाने के लिए कहा है।

खबर

Related Post

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: