Bikaner Live

10 लाख रुपए वापस खातों में दिलवाए साइबर ठगों से

पीड़िता दीपिका बोथरा, पुत्री ताराचन्द बोथरा ने सीसीआरसी के हेल्पलाईन नम्बर पर कॉल कर सुचना दी की उसे एक अज्ञात मोबाईल नम्बर से कॉल आया और आर्मी पर्सन बनकर बैंक खाता से कुल 80,000/- रुपये का फ्रोड कर लिया। जिस पर उक्त कंम्पलेन प्राप्त होने पर सीसीआरसी सैल के द्वारा तकनीकी साधनों का उपयोग कर बैंक ट्रांजेक्शन्स व यूपीआई ट्रांजेक्शन्स को ट्रेस किया और उस फ्रॉड अमाण्ट को होल्ड करवाया गया



पीड़ित मोहम्मद शरीफ के साथ साईबर फ्रॉड हुए 50,000/- रूपये रिफण्ड करवाये- पीडित मोहम्मद शरीफ ने बताया कि अज्ञात फ्रोडस्टर ने एनीडेस्क एप डाउनलोड करवाकर मेरे एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड से 50,000/- रूपये का फोड कर लिया। जिस पर उक्त कम्पलेन प्राप्त होने पर सीसीआरसी सल के द्वारा तकनीकी साधनों का उपयोग कर बैंक ट्रांजेक्शन्स व यूपीआई ट्रांजेक्शन्स को ट्रेस किया और पीड़ीत मोहम्मद शरीफ के खाते में 50,000/- रूपये रिफण्ड करवाये गये।

पीड़ित सुमित पंवार के साथ साईबर फ्रॉड हुए 17,987/- रूपये रिफण्ड करवाये-

पीड़ित सुमित पंवार ने सीसीआरसी को कॉल करके बताया कि मेरे बैंक अकाउंट से 17,987/- रूपये का फ्रॉड कर लिया। जिस पर उक्त कंम्प्लेन प्राप्त होने पर सीसीआरसी सैल के द्वारा तकनीकी साधनों का उपयोग कर बैंक ट्रांजेक्शन्स व यूपीआई ट्रांजेक्शन्स को ट्रेस किया और उस फ्रॉड पीडीत सुमित पंवार के खाते मे 17,987/- रूपये रिफण्ड करवाये गये। जब पीड़ित के पास रूपये रिफन्ड होने मैसेज प्राप्त होने पर पीड़ीत सुमित पंवार ने सीसीआरसी कार्यालय आकर खुशी जाहिर करते हुए बीकानेर पुलिस का धन्यवाद दिया।

किसी भी अन्जान नम्बर से कॉल आने पर किसी भी प्रकार के लालच में ना आये ओर उसके द्वारा भेजे गये लिंक पर क्लिक ना करे ओर न ही किसी भी प्रकार का कोई एप्पलिकेशन डाउनलोड करे।

पहचान कौन ? ? फोन पे , गूगल पे, पेटीम आदि एप्पलिकेशनों मे यूपीआई पिन डालने से रूपये अपने अकाउंट से कटते है ना कि जमा होते है।

गुगल अच्छा है परन्तु पुर्णत: सच्चा नहीं। जल्द बाजी में किसी कम्पनी का नम्बर गुगल सर्च में डालकर पता लगाना तथा बिना वेरिफाई किये उन नम्बरों पर सम्पर्क करना साइबर ठगों को आमंत्रण देने के समान है। इसलिए किसी भी कम्पनी जैसे- गुगल पे, फोन पे, अमेजन, फ्लिपकार्ट आदि कि अधिकारिक वैबसाईट पर जाकर नम्बर को जरूर वेरिफाई करें।

खबर

Related Post

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: