Bikaner Live

खेलकूद के माध्यम से बढ़ता है आपसी समन्वय: ऊर्जा मंत्री
बज्जू में ऊर्जा मंत्री भाटी की मौजूदगी में संपन्न हुई ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताएं….


बीकानेर, 22 अगस्त। ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि खेलकूद को सिर्फ मनोरंजक गतिविधियों के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। ये हमारे सर्वांगीण विकास के लिए अत्यंत जरुरी हैं।
ऊर्जा मंत्री ने मंगलवार को राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक के बज्जू ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम के समापन के अवसर पर यह बात कही। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि कम उम्र के बच्चों को भी खेलों में जाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और उन्हें केवल एक खेल में ही नहीं बल्कि उससे अधिक खेलों को खेलने का मौका दिया जाना चाहिए, ताकि वे रुचि के साथ अपने पसंदीदा खेल के क्षेत्र में अपना करियर बना सकें।
उन्होंने कहा कि खेलकूद केवल मनोरंजन का साधन नहीं है। खेल एक खिलाड़ी को कई चीजें सिखाता है।
बज्जू के मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी डॉ. रामगोपाल शर्मा ने कहा कि शिक्षा के साथ खेलकूद अतिआवश्यक हैं, जिससे शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूती हो।
ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रभारी शारीरिक शिक्षक ओमप्रकाश बिश्नोई ने खेल प्रतियोगिता का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया व बताया कि विजेता टीम 1 सितंबर से जिला स्तरीय मुकाबलों में भाग लेंगी। व्याख्याता देवीलाल ज्याणी, रामेश्वरलाल मांझू ने बताया कि 28 ग्राम पंचायतों की 162 टीमों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। इस दौरान बज्जू सरपंच कैप्टन मोहनलाल गोदारा, गणपतराम खीचड़, राजस्व तहसीलदार रमणदान चारण, पंचायत समिति सदस्य ओपी खीचड़, अनोपाराम बेनीवाल,सहायक विकास अधिकारी अर्जुनदान, प्रवीणा मेघवाल, जगदीश मेघवाल, सुनील गोदारा, मांगीलाल पूनिया आदि मौजूद रहे।
कबड्डी व रस्साकस्सी मैच देख हुए अभिभूत.
समापन समारोह में महिलाओं का रस्साकस्सी और पुरुषों की कब्बडी मुकाबले देखकर ऊर्जा मंत्री भाटी व भारी तादाद में उमड़े हुजूम को देखकर अभिभूत नजर आए। रस्साकस्सी फाइनल मुकाबले में गोडू की महिलाओं ने गजेवाला टीम को एकतरफा हराया तो कबड्डी में बज्जू तेजपुरा ने बज्जू खालसा को हराया।
यह रहे विजेता
व्यवस्था प्रभारी राजाराम गोदारा ने बताया कि पुरुष वर्ग में फुटबॉल में बज्जू खालसा,
वॉलीबॉल में सेवडा, शटिंग वॉलीबॉल में मिठड़िया, कबड्डी में बज्जू तेजपुरा, महिला वर्ग में खो खो में गोकुल,रस्साकस्सी में गोडू, वॉलीबॉल में बज्जू तेजपुरा, फुटबॉल में राववाला, कब्बडी में रणजीतपूरा, क्रिकेट में ग्रान्धी की टीम विजेता रही।

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: