Bikaner Live

देशनोक नगर पालिका के विभिन्न वार्डों में 6 करोड रुपए की लागत से बनेंगी सड़कें
ऊर्जा मंत्री ने विकास कार्यों की दी सौगात


बीकानेर, 2 सितंबर। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने देशनोक नगर पालिका क्षेत्र में करोड़ों रुपए की लागत से बनने वाली सड़कों और नगर पालिका द्वारा करवाए जाने वाले विभिन्न विकास कार्यों का शनिवार को शिलान्यास किया। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा पालिका क्षेत्र में 6 करोड रुपए की लागत से विभिन्न मोहल्लों में 48 सड़कों का काम करवाया जाएगा। इसके अलावा ऊर्जा मंत्री ने देशनोक में नगर पालिका द्वारा करवाए गए 25 विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया।
इन विकास कार्यों का किया लोकार्पण-
ऊर्जा मंत्री ने देशनोक में विभिन्न समाज की श्मशान भूमि की चार दीवारी निर्माण, कमरा निर्माण, पानी टैंक का निर्माण, कब्रिस्तान में कमरा व टैंक निर्माण, आंगनवाड़ी केंद्र के भवन निर्माण, अग्निशमन केंद्र की चारदीवारी का निर्माण, आंगनबाड़ी केन्द्र 2 का भवन निर्माण कार्य, देशनोक आर.टी.डी.सी. भवन (उप-तहसील देशनोक) में पेवर ब्लॉक, छत की दीवार, टाईल्स एवं ग्रिल निर्माण कार्य, सी.सी. सड़क निर्माण कार्य, पेवर ब्लॉक सड़क निर्माण कार्य, सिविर लाईन निर्माण कार्य, राजकीय महाविद्यालय की उत्तर में पार्क की चार दिवारी निर्माण कार्य, अग्निशमन केन्द्र की चार दिवारी निर्माण कार्य, इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारटी योजना के अन्तर्गत अग्निशमन केन्द्र में पेवर ब्लॉक लगाने का कार्य, श्मशान भूमि में पक्षी घर का निर्माण कार्य का लोकार्पण किया।
इन कार्यों का शिलान्यास
ऊर्जा मंत्री ने नगर पालिका द्वारा करवाए जाने वाले 10 विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इन कार्यों में आंगनबाड़ी केन्द्र 3 व 4 का भवन निर्माण कार्य, प्राईमरी स्कूल वार्ड नं. 16 व राजकीय स्कूल नेहरू बस्ती वार्ड नं. 01 में पेवर ब्लॉक सड़क निर्माण कार्य का,कब्रिस्तान में फर्श पर कोटा स्टोन लगाने का कार्य, वार्ड नम्बर एक के सामूदायिक भवन में हॉल निर्माण कार्य का,अम्बेडकर भवन में बैठक हॉल निर्माण कार्य,
पेवर ब्लॉक सड़क निर्माण कार्य नेशनल हाईवे से करणी माता मन्दिर तक का कार्य का,डूंगरोतो के पार्क में सामूदायिक भवन निर्माण कार्य का, डम्पिंग यार्ड हेतु आवंटित भूमि की चार दिवारी निर्माण के कार्य शामिल है।
सड़क का किया शिलान्यास
ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने शनिवार को  देशनोक (राष्ट्रीय राजमार्ग 62) से – गीगासर – सुरधना – किलचू – नापासर – गुसांईसर (राष्ट्रीय राजमार्ग 11) तक की 48 किलोमीटर सड़क (चौड़ाई 7 मीटर) लागत 48 करोड़ रुपए के कार्य का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि इस रोड के बन जाने के बाद गुसांईंसर फांटा से देशनोक पहुंचने में आसानी रहेगी। अब तक यह रोड सिंगल रोड थी, जिसे डबल रोड में तब्दील किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह सड़क देशनोक की लाइफ लाइन है। इस सड़क का निर्माण आरएसआरडीसी के द्वारा करवाया जा रहा है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए की रोड का काम पूरी गुणवत्ता के साथ होना चाहिए। उन्होंने कहा कि देशनोक वासियों की टोल से संबंधित समस्या का समाधान करवाया जाएगा। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा जनहित में लागू की गई फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि मुख्यमंत्री ने सभी वर्गों को ध्यान में रखकर योजनाएं लागू की है। महंगाई से राहत दिलाने के प्रयास हुए हैं । उन्होंने कहा कि कोरोना के बावजूद विकास की गति को रोकने नहीं दिया। देश में राजस्थान सरकार के कोरोना के प्रबंधन की सराहना की गयी।
कोलायत विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा का बनाया जा रहा वातावरण-ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव व ढाणी का विकास ही पहली प्राथमिकता रही है।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा का वातावरण बनाने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। आज इस विधानसभा क्षेत्र में सात राजकीय महाविद्यालय खुल चुके हैं। इनमें विद्यार्थी पढ रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोलायत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में गत 70 सालों में जहां एक भी राजकीय महाविद्यालय नहीं था, वहीं आज सात कॉलेज खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के किसी भी विधानसभा क्षेत्र में इतने कम समय में इतने कॉलेज नहीं खुले हैं, जितने कोलायत में खोले गए हैं। भाटी ने कहा कि देशनोक राजकीय महाविद्यालय में पर्याप्त स्टाफकी व्यवस्था की गई है। उन्होंने कस्बे वासियों का आह्वान किया कि अब देशनोक कॉलेज की सुविधा है, अतः अपने बच्चों को कॉलेज में प्रवेश दिलाए।
करणी माता मंदिर में किए दर्शन
इससे पहले ऊर्जा मंत्री भाटी ने
देशनोक में करणी माता मंदिर में दर्शन कर राजस्थान एग्रो इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बोर्ड के अध्यक्ष रामेश्वर डूडी के पूर्ण स्वस्थ होने की कामना की।
इस अवसर पर नगर पालिका देशनोक के अध्यक्ष ओमप्रकाश मूंधड़ा ने देशनोक सहित कोलायत विधानसभा क्षेत्र में ऊर्जा मंत्री भाटी द्वारा करवाए गए विकास कार्यों के लिए आभार व्यक्त किया और कहा कि आज देशनोक के हर मोहल्ले में सड़कों का व स्ट्रीट लाइट, पार्कों का विकास हुआ है। विभिन्न समाज के मुक्तिधाम में संसाधन विकसित हुए। उन्होंने देशनोक में चिकित्सा, शिक्षा,सड़क, सीवरेज के क्षेत्र में हुए भूतपूर्व विकास कार्यों की जानकारी दी।
इस अवसर पर पार्षद जगदीश प्रसाद उपाध्याय, पार्षद गजानंद स्वामी, जिला परिषद सदस्य मोहन दान उज्जवल, कोलासर से राधे श्याम, अध्यक्ष भूमि विकास बैंक रामनिवास गोदारा, हरिराम सियाग, क्रय विक्रय सहकारी समिति कोलायत के अध्यक्ष हरि सिंह सांखला,मुरली गोयल, पार्षद गोपाल,पूर्व सरपंच बीरबल सियाग,धुराराम चारण, पार्षद हंसा राम मेघवाल गोपाल राम मेघवाल,करणी सिंह आदि उपस्थित थे।

खबर

Related Post

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: