Bikaner Live

ऊर्जा मंत्री भाटी ने गांव ग्रांधी में 1 करोड़ 38 लाख रुपए के विकास कार्यों का किया उद्घाटन


बीकानेर , 16 सितंबर। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने नवसृजित ग्राम पंचायत ग्रांधी को शनिवार को विभिन्न विकास कार्यों की सौगात दी। ऊर्जा मंत्री ने गांव ग्रांधी में विधायक निधि कोष से 10 लाख रुपए के लागत से बने माहेश्वरी सेवग समाज के सामुदायिक भवन, 3 लाख रुपए की लागत से उप स्वास्थ्य केंद्र में 3 किलो वाॅट के सोलर प्लांट का और कृषि उपज मंडी समिति बज्जू द्वारा किसान पथ (सड़क) ग्रांधी से मिठडिया 9 किलोमीटर डामर सड़क का उद्घाटन किया। इस रोड पर कृषि मंडी समिति बज्जू द्वारा 125 लाख रुपए खर्च किए गए हैं।


इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि कोरोना काल के दौरान विधायक निधि कोष से विकास कार्य करवाने पर रोक लगी थी। जैसे ही विधायक नीधि कोष से विकास कार्य करवाए जाने की स्वीकृति मिली तो पिछले डेढ़ साल में लगभग सभी ग्राम पंचायतों में इस कोष के माध्यम से बहुत से विकास कार्य करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि ग्रांधी गांव की मांग के अनुसार यहां की 10 वीं तक की स्कूल को 12 वीं तक स्वीकृति दिलवायी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में इस स्कूल में कक्षा कक्षाओं की आवश्यकता है, जिसका समसा अथवा डीएमएफटी मद से निर्माण करवाया जाएगा। इस कार्य की शीघ्र ही स्वीकृति जारी होगी। उन्होंने बताया कि ग्रांधी से मिठडिया तक की रोड का निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि यह ग्राम पंचायत पूर्व में मिठडिया के अधीन थी और यहां के ग्रामीणों को अपने रोजमर्रा के काम करवाने के लिए मिठडिया जाना पड़ता था। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन होने के दौरान इसे नई ग्राम पंचायत बनाया गया है। साथ ही यह ग्राम पंचायत कोलायत उपखंड और कोलायत पंचायत समिति के अधीन थी। इसके चलते ग्रामीणों को अपने राजस्व तथा पंचायत समिति के कार्यों के लिए दूर कोलायत जाना पड़ता था । इस समस्या के समाधान के लिए इस ग्राम पंचायत को बज्जू उपखंड और पंचायत समिति शामिल करवाया गया। उन्होंने बताया कि यहां के विद्यार्थियों को 12वीं पास करने के बाद राजकीय कॉलेज की सुविधा नहीं थी। उच्च शिक्षा के लिए बीकानेर जाना पड़ता था,परंतु अब बज्जू में बालिकाओं और छात्रों के लिए राजकीय महाविद्यालय खुलवा दिया गया है। अब इस क्षेत्र के विद्यार्थी नजदीक ही उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।
इस अवसर पर गणपतराम सिगड़,ग्रांधी के प्रहलाद सुथार, गुमान सिंह,गिराजसर के सरपंच जैय सिंह भाटी, बीकमपुर सरपंच संग्राम सिंह भाटी, बाबूलाल बेनीवाल, बज्जू पंचायत समिति के सदस्य निजाम खां, गडियाला सरपंच रामेश्वर भूतड़ा, पूनम खीचड़, कृषि विपणन मंडी के सहायक अभियंता देवराज हटीला, बन्ने सिंह देवड़ा, सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

✍प्रकाश सामसुखा

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: