Bikaner Live

बच्चों व गर्भवतियों के टीकाकरण प्रबंधन व संधारण के लिए आया यू-विन डिजिटल प्लेटफॉर्म
soni



*देश में कहीं से भी देखा जा सकेगा टीकाकरण रिकॉर्ड*

*यू-विन पोर्टल तथा मिशन इंद्रधनुष 5.0 टीकाकरण अभियान का जिला स्तरीय प्रशिक्षण आयोजित*

बीकानेर, 10 जुलाई। नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं और बच्चों के टीकाकरण डेटा की एंट्री अब यू-विन ऑनलाइन पोर्टल पर होगी। यू-विन पोर्टल कोरोना टीकाकरण में उपयोग हुए को-विन पोर्टल की तरह काम करेगा। टीकाकरण से पूर्व ऑनलाइन ही टीकाकरण सत्र डिजाइन किए जा सकेंगे। भारत सरकार द्वारा तैयार यू-विन डिजिटल प्लेटफॉर्म के उपयोग के बारे में स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अधिकारियों व कार्मिकों को जानकारी देने के लिए सोमवार को जिला टीबी क्लीनिक सभागार में संयुक्त निदेशक बीकानेर जोन डॉ देवेंद्र चौधरी की अध्यक्षता में कार्यशाला आयोजित की गई। डॉ चौधरी ने बताया कि यू-विन डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से लाभार्थियों की नेम बेस्ड ट्रैकिंग की जा सकती है। इससे सभी बच्चों को समय पर टीका लगाने में सहायता मिलेगी। उपनिदेशक बीकानेर जोन डॉ राहुल हर्ष ने बताया कि यू विन प्लेटफॉर्म की मदद से लेफ्ट-आउट और ड्रॉप-आउट बच्चों की संख्या को कम किया जा सकता है। यू-विन के माध्यम से टीकाकरण के तुरंत बाद डिजिटल सर्टिफिकेट भी जारी हो जाता है। आगामी 7 अगस्त से प्रदेश के सभी जिलों में यू-विन का उपयोग प्रारंभ किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पवार ने बताया कि यू-विन पोर्टल पर गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण की एंट्री आधार नम्बर से की जाएगी तथा शिशुओं के टीकाकरण की एंट्री माता-पिता के आधार नम्बर से होगी। जिससे गर्भवती महिला व शिशु का देश में कहीं पर भी टीकाकरण होने पर इस यू-विन पोर्टल पर एंट्री हो सकेगी। पोर्टल के माध्यम से टीकाकरण की सूचना हर जगह उपलब्ध हो सकेगी।

कार्यशाला में जिला प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि 7 अगस्त से मिशन इंद्रधनुष 5.0 तीन चरणों में आयोजित किया जाएगा जिसमें सभी छूटे हुए बच्चो का सर्वे और चिन्हांकन कर यू-विन प्लेटफॉर्म में पंजीकृत कर टीकाकरण किया जाएगा। पहला चरण 7 अगस्त से 12 अगस्त तक, दूसरा चरण 11 सितम्बर से 16 सितम्बर तक और तीसरा चरण 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक चलेगा। इसके लिए प्रशिक्षण में सभी खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी का अपने-अपने क्षेत्रों का हेड काउंट सर्वे करवाकर निर्धारित प्रपत्र में रिपोर्ट बनाकर समय पर भिजवाने के निर्देश दिये गये। यूएनडीपी के योगेश शर्मा द्वारा पीपीटी के माध्यम से यू-विन पोर्टल की बारीकियां बताई गई। विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ अनुरोध तिवारी, जेएसए मनीष गोस्वामी, यूपीएम नेहा शेखावत व डॉ अब्दुल रशीद द्वारा यू-विन पोर्टल का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में सभी खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी, बीपीएम, बीएएफ बीएनओ, सूचना सहायक एवं पीएचएस मौजूद रहे।

Picture of Gordhan Soni

Gordhan Soni

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!