Bikaner Live

जिला पर्यावरण समिति व ईकोटूरिज्म समिति की बैठक आयोजित
soni


बीकानेर 10 जुलाई। जिला पर्यावरण समिति और जिला ईकोटूरिज्म समिति की समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन)ओम प्रकाश ने कहा कि पर्यावरण को सुरक्षित बनाए रखने के लिए निर्धारित किए गए मापदंडों के अनुरूप संबंधित एजेंसियां समन्वित रूप से प्रयास करें। उन्होंने कहा कि जिले के समस्त सरकारी और निजी चिकित्सालयों द्वारा उत्सर्जित किए जाने वाले बायोमेडिकल वेस्ट का समुचित निस्तारण हो इस संबंध में सीएमएचओ निरीक्षण करते हुए 1 सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। ओमप्रकाश ने जिले में घर-घर सहजन फली पौधा लगाए जाने के अभियान के तहत प्रत्येक स्कूल में एक एंबेसडर नियुक्त कर इस पौधे के औषधीय गुणों के संबंध में जागरूकता के लिए शिक्षा विभाग को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर ब्लाक में 10-10 गांवों का चयन करते हुए मेरा गांव मेरा वन अभियान के तहत यह पौधे लगाए जाएं। उन्होंने ओटीएफआर के तहत जिले में 16 लाख 50 हजार पौधरोपण के लक्ष्य की प्रगति की भी समीक्षा की और नगरीय निकायों, पंचायत समिति वार लक्ष्य तय कर पौधे वितरण का कार्य समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने रीको की जमीन पर अतिक्रमण से संबंधित मामले में भौतिक सर्वे कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा । उन्होंने निगम और पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण मंडल को सिंगल यूज प्लास्टिक धरपकड़ के कार्य में भी तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में बायोलाजिकल पार्क , लव कुश वाटिका ,नयी इको टूरिज्म साइट चिन्हित करने सहित विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा की गई।
इस दौरान जिले में अवैध आरा मशीनों की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। राष्ट्रीय पक्षी मोर के संरक्षण के संदर्भ में भी चर्चा की गई।
बैठक में नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा सहित वन विभाग ,पर्यटन, पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे ।

Author picture

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!