Bikaner Live

संस्थाओं के हितों की रक्षा के लिए संकल्पबद्ध है केंद्र: मसीह ~ संवाद से सरकार और संस्थाओं के बीच बढ़ेगा समन्वय : शिक्षा मंत्री
soni

स्वैच्छिक क्षेत्र विकास केंद्र का दो दिवसीय संवाद शुरू
संवाद से सरकार और संस्थाओं के बीच बढ़ेगा समन्वय : शिक्षा मंत्री
संस्थाओं के हितों की रक्षा के लिए संकल्पबद्ध है केंद्र: मसीह


बीकानेर, 29 जुलाई। स्वैच्छिक क्षेत्र विकास केंद्र का प्रशासन और स्वयंसेवी संस्थाओं के बीच दो दिवसीय संवाद कार्यक्रम शनिवार को रविंद्र रंगमंच पर प्रारंभ हुआ।
उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला थे। उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले एनजीओ तथा राज्य सरकार के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करने की दिशा में यह संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इनके माध्यम से एनजीओ की व्यवहारिक समस्याओं की जानकारी राज्य सरकार तक पहुंचेगी। वहीं सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों से एनजीओ अवगत हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि सकारात्मक उद्देश्य के साथ कार्य करने वाले एनजीओ को जनसेवा के बेहतर अवसर दिए जाएंगे। वहीं इससे व्यवस्था में पारदर्शिता आएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की पहल पर स्वैच्छिक क्षेत्र सेवा केंद्र की स्थापना हुई है। केंद्र द्वारा सतत रूप से द्विपक्षीय संवाद किया जा रहा है। उन्होंने एनजीओ के प्रतिनिधियों का आह्वान करते हुए कहा कि राज्य सरकार की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने में स्वयंसेवी संस्थाएं अपना सहयोग करें।
स्वैच्छिक क्षेत्र विकास केंद्र के अध्यक्ष मुमताज मसीह ने कहा कि स्वेच्छा से समाज सेवा में जुटे संस्थानों के हितों को की सुरक्षा करने तथा उनकी समस्याओं के समाधान करने के लिए यह प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 8 जिलों में ऐसे संवाद हो चुके हैं। दो दिनों तक चलने वाले इस संवाद में विभिन्न विभागों के अधिकारी राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में बताएंगे। उन्होंने संस्थान, ट्रस्ट और फाउंडेशन के रजिस्ट्रेशन और अधिक अधस्वीकरण की प्रक्रिया के बारे में भी बताया।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं की जिला स्तर पर इनकी प्रभावी मॉनिटरिंग की जा रही है। इसके बेहतर परिणाम सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि संवाद में पूर्ण गंभीरता से भागीदारी निभाएं।
केंद्र के विशेष सलाहकार संजय गौड़ ने दो दिवसीय कार्यक्रम की आवश्यकता और रूपरेखा के बारे में बताया।
इस दौरान केश कला बोर्ड के अध्यक्ष महेंद्र गहलोत, जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल, डॉ. भीमराव अंबेडकर फाउंडेशन के महानिदेशक मदन गोपाल मेघवाल, केंद्र के मनोनीत सदस्य प्रकाश गंगावत, सत्यनारायण मंगरोरा, मनोज जैमन,केंद्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनीष गोयल, सांख्यिकी विभाग के उप निदेशक सुशील शर्मा, स्टेट कोर्डिनेटर अजय गौड़ बतौर अतिथि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया। इस दौरान जियाउर रहमान, सुमित कोचर, राहुल जादू संगत, सुषमा बारूपाल, राजेश दाधीच सहित सभी विभागों के अधिकारी व संस्थाओ से जुड़े अनेक लोग मौजूद रहे।

Author picture

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!