Bikaner Live

मां वाउचर योजना से जोड़ने जिला कलेक्टर ने बुलाई निजी सोनोग्राफी केंद्रों की बैठक, अगले माह की 9 तारीख से ही गर्भवतियों के लिए नि:शुल्क सोनोग्राफी सेवा शुरू करने के प्रयास
soni

बीकानेर, 27 जुलाई। “मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य वाउचर योजना” के तहत गर्भवतियों को जल्द ही निजी सोनोग्राफी केंद्रों पर निशुल्क जांच सुविधा मिल सकेगी। जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि ने इस संबंध में 30 जुलाई को बैठक बुलाई है। उक्त बैठक में पंजीकृत सोनोग्राफी केन्द्र जहां गर्भस्थ शिशु के लिए प्रसव पूर्व जांच की जाती है, के संचालक भाग लेंगे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि राज्य सरकार की बजट घोषणा के पालनार्थ प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के अन्तर्गत प्रतिमाह की 9, 18 व 27 तारीख को प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं उच्चत्तर चिकित्सा संस्थानों पर गर्भवती महिलाओं के द्वितीय अथवा तृतीय तिमाही में कम से कम एक सोनोग्राफी जांच निःशुल्क की जानी है। इसके लिए विभागीय सॉफ्टवेयर पीसीटीएस, इंपैक्ट और ओजस में चरणबद्ध इंद्राज के माध्यम से गर्भवती के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर क्यूआर कोड युक्त कूपन जारी किया जायेगा, जो 30 दिवस हेतु वैध रहेगा। विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त एंपैनेल्ड निजी सोनोग्राफी केंद्र द्वारा निःशुल्क सोनोग्राफी की जायेगी, जिसका पुनर्भरण विभाग द्वारा संस्थान को सीधे उसके खाते में 450/- रूपये प्रति सोनोग्राफी की दर से किया जायेगा। बैठक में होने वाले निर्णय अनुसार एंपेनल्ड निजी सोनोग्राफी केंद्रों की सूची जारी कर दी जाएगी।

Picture of Prakash Samsukha

Prakash Samsukha

खबर

Related Post

error: Content is protected !!