Bikaner Live

पुकार पाठशालाओं में बताई ‘हेल्दी लीवर’ की अहमियत
मातृ शिशु स्वास्थ्य और पोषण पर चर्चा के लिए 498 पाठशालाएं आयोजित…
soni
डॉक्टर बी एल मीणा सीएमएचओ पुकार जाजम पाठशाला
डॉ लोकेश गुप्ता द्वारा हेल्दी लिवर के बारे में बताते हुए


बीकानेर 13 जुलाई। मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण को लेकर गत 3 महीनों से जारी अभियान पुकार अब एक कदम आगे बढ़ गया है। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल के निर्देशानुसार हेल्दी लीवर कैंपेन को पुकार से जोड़ दिया गया है। बुधवार को आयोजित 498 पुकार बैठकों में गर्भवती महिलाओं व किशोरियों सेे हेपेटाइटिस रोग संक्रमण व लीवर के स्वास्थ्य को लेकर चर्चा की गई। उन्हें हेपेटाइटिस ए, बी, सी व ई के कारण, बचाव व उपचार की जानकारी दी गई। उन्हें नियमित घरों की पानी की टंकियों को साफ करने व स्वच्छ भोजन आदतों को अपनाने का संदेश दिया गया। मौके पर ही हेपेटाइटिस को लेकर प्रतिभागियों की स्क्रीनिंग कर आवश्यकतानुसार लैब टेस्ट के लिए रेफर भी किया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी एल मीणा ने बताया कि पुकार कार्यक्रम के अंतर्गत जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत व प्रत्येक वार्ड में एक-एक बैठक के लक्ष्य के साथ बुधवार को कुल 498 बैठकें आयोजित हुई। इन बैठकों में 11 हजार 475 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया, जिनमें 3 हजार 813 गर्भवती महिलाएं भी शामिल रही। इनमें से आवश्यकता के अनुसार 4 हजार 594 प्रतिभागियों की हिमोग्लोबिन स्क्रीनिंग व टेस्ट किए गए। इस दौरान आयरन फोलिक एसिड की 42 हजार 581 टेबलेट वितरित की गई। जिनमें से 9 हजार 174 को मौके पर ही यह टेबलेट्स खिलाई गई। नोखा ब्लॉक द्वारा सर्वाधिक 106 पाठशालाएं लगा कर 2 हजार 976 महिलाओं से संवाद किया गया।
अब तक हुई सात हजार से ज्यादा पाठशालाएं
डीपीएम सुशील कुमार ने बताया कि जिला कलेक्टर द्वारा शुरू किए गए पुकार नवाचार के अंतर्गत 6 अप्रैल से अब तक जिले भर में 7 हजार 44 मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण पाठशालाएं आयोजित हो चुकी हैं। जिनमें एक लाख 58 हजार से ज्यादा महिलाओं से संवाद हुआ है। इन बैठकों में साढे पांच लाख से ज्यादा आयरन फोलिक एसिड की टेबलेट का वितरण किया जा चुका है, जो एनीमिया मुक्त राजस्थान अभियान के अंतर्गत कीर्तिमान बन रहा है।

Author picture

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!