Bikaner Live

नो बैग डे पर स्कूलों में हुई भाषण एवं निबंध प्रतियोगिताएं, ली मतदान की शपथ
soni


बीकानेर, 5 अगस्त। जिले में चल रहे मतदाता जागरूकता अभियान के तहत शनिवार को नो बैग डे के अवसर पर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की उच्च माध्यमिक स्तर की स्कूलों में भाषण एवं निबंध प्रतियोगिताएं हुई।
जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा स्वीप प्रकोष्ठ की प्रभारी नित्या के. ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार शिक्षा विभाग की ओर से जिले के सरकारी एवं गैर सरकारी उच्च माध्यमिक स्तर के विद्यालयों में मतदाता जागरूकता को लेकर जारी कैलेंडर के तहत नो बैग डे पर कहीं मतदान के महत्व विषय को लेकर भाषण प्रतियोगिता आयोजित हुई तो कहीं लोकतंत्र एवं मतदान विषय पर छात्र-
छात्राओं ने अपने विचार निबंध के माध्यम से प्रस्तुत किए। इस दौरान विद्यालयों में मतदाता जागरूकता को लेकर जरूरी जानकारियां विद्यार्थियों को दी गई तथा मतदान की शपथ भी दिलवाई गई।
अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक शिक्षा) सुनील बोड़ा ने बताया कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में शनिवार को भाषण एवं निबंध प्रतियोगिताएं हुई। जिसमें बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने भागीदारी निभाई। उन्होंने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बम्बलू में मतदान का महत्व विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इसमें विद्यालय की छात्रा रामकन्या प्रथम मोनिका सिंह द्वितीय तथा सुमित्रा तृतीय स्थान पर रही। वहीं राजकीय चोपड़ा उच्च माध्यमिक विद्यालय गंगाशहर, महात्मा गांधी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मुरलीधर व्यास कॉलोनी में भी में लोकतंत्र एवं मतदान विषय पर निबंध प्रतियोगिता हुई। इसमें विद्यार्थियों ने मतदान के महत्व पर अपने विचार निबंध के माध्यम से प्रस्तुत किए।
वहीं दूसरी तरफ डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में शुरू हुए राजीव गांधी ग्रामीण शहरी ओलंपिक के उद्घाटन पर जिला निर्वाचन कार्यालय के स्वीप प्रकोष्ठ की ओर से वोटर हेल्प डेस्क स्थापित की गई तथा सैकड़ों खिलाड़ियों को मतदान की शपथ दिलाई गई। इस दौरान स्वीप प्रकोष्ठ के गोपाल जोशी, सुधीर मिश्रा, पवन खत्री, हरिहर राजपुरोहित ने ईवीएम एवं वीवीपैट का प्रदर्शन किया। प्रकोष्ठ की ओर से स्थापित वोटर हेल्प डेस्क पर बड़ी संख्या में खिलाड़ियों ने मॉक पोलिंग की और कई तरह के सवाल भी पूछे। स्टेडियम परिसर में मतदाता जागरूकता रथ में बज रहा प्रेरणा गीत मैं भारत हूं प्रस्तुत किया गया।

Author picture

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!