Bikaner Live

लोकसभा आम चुनाव 2024गंतव्य स्थलों के लिए रवाना हुए मतदान दलसंभागीय आयुक्त, पर्यवेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक की मौजूदगी में हुई रवानगी
soni


बीकानेर, 18 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव 2024 के लिए मतदान दल गुरुवार को रवाना हुए।
संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी, सामान्य पर्यवेक्षक सौरभ भगत,
जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि, एसपी तेजस्विनी गौतम ने दोनों मतदान दल रवानगी स्थलों पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया‌ तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
इस अवसर पर संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने कहा कि मतदान संपादन में को-आर्डिनेशन का विशेष ध्यान रखा जाए। निष्पक्ष रहें और निष्पक्ष व्यवहार करें।
सामान्य पर्यवेक्षक सौरभ भगत ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया और कहा कि निर्भीक वातावरण निर्माण के लिए निगरानी तंत्र के साथ पूरा समन्वय किया गया है।
मतदाताओं को किसी भी प्रकार का प्रलोभन दिया जाना स्वीकार नहीं किया जाएगा। उन्होंने कार्मिकों से निष्पक्ष व्यवहार करने की अपील की।


जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि ने बताया कि मतदान दलों को तृतीय और अंतिम प्रशिक्षण के पश्चात आवश्यक सामग्री के साथ गंतव्य स्थलों के लिए रवाना किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सफलतापूर्वक चुनाव संपादित करने के लिए मतदान कार्मिक गंभीरता से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। मतदान कर्मी के रूप में कार्मिकों को बहुत महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। निष्पक्ष और पारदर्शी व्यवहार करते हुए सभी कार्मिक निर्धारित नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान कार्मिकों से संवाद किया और कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर पोलिंग पार्टी संबंधित सेक्टर अधिकारी, माइक्रो आब्जर्वर और अन्य उच्च अधिकारियों को तुरंत सूचित करें। पोलिंग पार्टी की सुविधा के लिए प्रशासन द्वारा संपूर्ण व्यवस्थाएं की गई है।
पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने पोलिंग पार्टी के साथ रवाना हो रहे सुरक्षा कार्मिकों से बातचीत कर उनकी हौंसला अफजाई की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक केंद्र पर नॉर्म्स के अनुरूप पर्याप्त जाब्ता तैनात रहेगा।
उत्साह के साथ रवाना हुए मतदान दल
राजकीय डूंगर महाविद्यालय से श्रीडूंगरगढ़, बीकानेर पूर्व और बीकानेर पश्चिम विधानसभा के लिए मतदान दलों को रवाना किया गया। इसी प्रकार पॉलिटेक्निक कॉलेज से खाजूवाला, लूणकरणसर, नोखा और कोलायत विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान दल रवाना हुए। इस अवसर पर पुरुष मतदान कार्मिकों के साथ महिला मतदान कार्मिक, युवा और दिव्यांग कार्मिक भी साथ रहे। महिला पुलिस कर्मियों में भी मतदान के प्रति उत्साह दिखा। मतदान दलों में पहली बार शामिल हुए कार्मिकों में भी उत्सुकता देखने को मिली। विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारियों की मौजूदगी में मतदान रवानगी स्थल पर कार्यों का संपादन किया गया।
इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहन लाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. दूलीचंद मीणा आदि मौजूद रहे।
बीकानेर संसदीय क्षेत्र में कुल 1 हजार 929 मतदान केंद्रों पर होगी वोटिंग
जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि ने बताया कि बीकानेर संसदीय क्षेत्र में खाजूवाला, बीकानेर पश्चिम, बीकानेर पूर्व, श्रीडूंगरगढ़, नोखा, लूणकरणसर, कोलायत तथा अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। इन आठ विधानसभा क्षेत्रों के लिए 1 हजार 871 मूल मतदान केंद्र तथा 58 सहायक मतदान केंद्रों सहित कुल 1 हजार 929 मतदान केंद्रों के लिए मतदान दलों को रवाना किया गया है।
बीकानेर जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों के 1 हजार 627 मूल मतदान केंद्र तथा 58 सहायक मतदान केंद्र हैं। खाजूवाला के 226 मूल मतदान केंद्र तथा 4 सहायक मतदान केंद्र है। बीकानेर पश्चिम विधानसभा में 194 में मूल मतदान केंद्र तथा 7 सहायक मतदान केंद्र, बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में 197 मूल मतदान केंद्र तथा 17 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं । कोलायत विधानसभा क्षेत्र के लिए 277 मूल मतदान केंद्र तथा 4 सहायक मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। इसी प्रकार लूणकरणसर विधानसभा क्षेत्र के लिए 234 मूल मतदान केंद्रों तथा 8 सहायक मतदान केंद्रों पर मत डाले जाएंगे। श्रीडूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के 241 मूल मतदान केंद्र तथा 9 सहायक मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टीज को रवाना किया गया है। नोखा विधानसभा क्षेत्र में 258 मतदान केंद्र तथा 9 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं।अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र में कुल 244 मूल मतदान केंद्र है।

Picture of Prakash Samsukha

Prakash Samsukha

खबर

पर्यावरण दिवस के उपलक्ष मे मदर्स एल एस कर्मा फ़ाउंडेशन के द्वारा तैयार किये गये 50, हज़ार कपड़ों के बैग व 50, हज़ार अख़बार के लिफ़ाफ़ों को तैयार कर पर्यावरण संरक्षण की ओर प्रयास ,पर्यावरण में सिंगल यूज़ पॉलीथिन को रोकने का एक सफल प्रयास

http://

Related Post

पर्यावरण दिवस के उपलक्ष मे मदर्स एल एस कर्मा फ़ाउंडेशन के द्वारा तैयार किये गये 50, हज़ार कपड़ों के बैग व 50, हज़ार अख़बार के लिफ़ाफ़ों को तैयार कर पर्यावरण संरक्षण की ओर प्रयास ,पर्यावरण में सिंगल यूज़ पॉलीथिन को रोकने का एक सफल प्रयास

Read More »

गर्मी के प्रकोप को देखते हुए अगले एक माह तक प्रोएक्टिव मोड पर रहें पानी, बिजली और चिकित्सा विभाग-श्री जैनप्रभारी सचिव ने जिला स्तरीय अधिकारियों से लिया फीडबैक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देशकहा-लू, तापघात सहित मौसमी बीमारियों से सुरक्षा के लिए हो समन्वित प्रयास

Read More »

हिंदी पत्रकारिता दिवस पर पत्रकारों के लिए निःशुल्क चिकित्सा स्वास्थ्य एवं जाँच शिविर का आयोजन गुरुवार कोनई पीढ़ी से होगा हिंदी पत्रकारिता को लेकर संवादएडिटर एसोसिएशन एवं जिला अस्पताल के संयुक्त तत्वावधान मे होगा आयोजन

Read More »
error: Content is protected !!