Bikaner Live

बच्चों को समझाया धर्म का मर्म और पाप और हिंसा से बचने के उपाय प्रभु के वचनों पर श्रद्धा व विश्वास रखे-आचार्य श्री जिन पीयूष सागर सूरीश्वरजी
soni

बीकानेर, 15 सितम्बर। जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ के आचार्यश्री जिन पीयूष सागर सूरीश्वरजी के सान्निध्य में रविवार को रांगड़ी चौक के सुगनजी महाराज के उपासरे में बच्चों का संस्कार शिविर आयोजित किया गया। शिविर में 72 बालक-बालिकाओ ने पाप कर्मों, हिंसा से बचने, धर्म व संस्कति के मर्म को समझकर उसके अनुसार चलने की जानकारी दी । मुनि शाश्वत रत्न सागर व मुनि श्लोक सागर ने बच्चों से प्रस्तुत विषयां पर प्रश्नोतरी कर उनकी जिज्ञासाओं को दूर किया।
आचार्यश्री सोमवार को सुबह प्रवचन के बाद आसानिया चौक क्षेत्र के वीर पिता भीखमचंद बरड़िया निवास जाएंगे जहां गुंरु वंदन पूजन व भक्तामर का पाठ किया जाएगा। आचार्यश्री मुनि व साध्वीवृंद के साथ मंगलवार को सुबह साढ़े पांच बजे ढढ्ढा चौक से उदयरामसर दादाबाड़ी के लिए प्रस्थान करेंगे। जहां उनके सान्निध्य में भक्ति संगीत संध्या, दादा गुरुदेव की बड़ी पूजा व सामूहिक प्रसाद का आयोजन होगा।
आचार्यश्री ने रविवार को धमचर्चा में कहा कि प्रभु के वचनों पर श्रद्धा व विश्वास रखें तथा शुद्ध ज्ञान, दर्शन व चारित्र को प्रकट करें। पुण्यों के अनुसार परमात्मा सबको देता है पुण्य से अधिक किसी को नहीं मिलता । मिली हुई धन सम्पति व वैभव के प्रति परमात्मा का आभार जताएं तथा पुण्यों का अर्जन व पापों का विसर्जन करें। बीकानेर के मुनि सम्यक रत्न सागर ने कहानियों के माध्यम से कहा कि जिन शासन के दर्शन, तत्व को समझे तथा मेरा सो मेरा, तेरा सो तेरा’’ के सिद्धान्त पर चलें। लोभ, मान,माया व कषायों का त्याग करें। अपने परिजनों, समाज व देश के लिए मनोवृति को सही रखे । प्रवचन स्थल पर ठतीसगढ़ धमंतरी के शांति लाल बैद, जोधपुर के कमलराज भंसाली का अभिनंदन श्री जिनेश्वर युवक परिषद के अध्यक्ष संदीप मुसरफ, मंत्री मनीष नाहटा व पारस बोथरा ने श्रीफल, दुप्टा आदि से किया। रविवार को दिल्ली शांति लाल बैद परिवार व वीर माता योगिता, पिता पारसमल गोलछा- (मुनि श्रेय रत्न सागर के माता-पिता),दुर्ग की ओर से प्रवचन में उपस्थित सभी श्रावक-श्राविकाओं का श्रीफल की प्रभावना से अभिनंदन किया।
ट्रस्टी अधिवेशन की तिथि में परिवर्तन
सुगनजी महाराज का उपासरा ट्रस्ट व श्री जिनेश्वर युवक परिषद के संयुक्त तत्वावधान में आचार्यश्री जिन पीयूष सागर सूरीश्वरजी के सान्निध्य में 21 व 22 सितम्बर को प्रस्तावित श्री ट्रस्टी अधिवेशन अब 28 व 29 सितम्बर को होगा। श्री सुगनजी महाराज का उपासरा ट्रस्ट के मंत्री रतन लाल नाहटा व जिनेश्वर युवक परिषद के अध्यक्ष संदीप मुसरफ ने बताया कि रविवार को ढढ्ढा कोटड़ी में जैन महासभा की ओर से आयोाजत सामूहिक क्षमापना समारोह के कारण तिथि में बदलाव किया गया है।

Picture of दिलीप गुप्ता

दिलीप गुप्ता

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!