Bikaner Live

रोटरी मरुधरा नेत्र ज्योति कलश अभियान में 354 में से 99 बच्चो में नेत्र दोष, साथ ही दंत रोग जांच शिविर में 700 बच्चो को जांचा
soni



बीकानेर 25.07.2024

रोटरी क्लब ऑफ बीकानेर मरुधरा एवं नानेश नेत्र चिकित्सालय के संयुक्त तत्वाधान में गंगाशहर स्थित जैन पब्लिक स्कूल में नेत्र जांच व दंत रोग जांच शिविर आयोजित किया गया।

संयोजक रोटे. धीरज महात्मा जी ने बताया कि क्लब अध्यक्ष शकील अहमद सिद्दकी, नेत्र चिकित्सक डॉ. अनंत शर्मा, एवं स्कूल मैनेजर शिवकुमार बिस्सा के नेतृत्व में प्रथम कक्षा तक के 354 स्कूली बालक बालिकाओं की नेत्र जांच की गई, जिसमें विशेष रूप से बच्चो के रेटीना की जांच की गई, जिसमें मुख्यत 99 बच्चो की रेटीना में संक्रमण व सिकुड़न पाई गई जिससे आने वाले समय में बच्चो को अधिक नेत्र दोष होने की संभावना है।

साथ ही *दंत रोग जांच शिविर में डा अंबुज गुप्ता और डा पुनीत कालरा के नेतृत्व में 700 से अधिक बच्चों की दांतो की जांच की गई एव उचित परमर्श दिया गया।लगभग 8 प्रतिशत बच्चो में ओरल हाइजीन खराब पाई गई ।*  अधिक चॉकलेट्स के सेवन नही करने हेतु एवम सही तरीके से ब्रश करने हेतु बच्चो को जागरुक किया गया। साथ ही स्कूल प्रशासन को खराब दांतो वाले बच्चो हेतु उनके अभिभावकों को सूचित करने के लिए बताया गया ।

*डा. अनंत शर्मा ने बच्चो में आई नई प्रकार की बीमारी के बारे बताते हुए कहा कि बच्चो में मोबाइल, टीवी व अन्य एलिट्रिक गेजेट्स के अधिकाधिक उपयोग से नेत्र ज्योति कम होने के साथ साथ इनके रेटीना कमजोर होकर सिकुड़ जाते हैं, जिसे छोटे बच्चो द्वारा अपने अभिभावकों या डॉक्टर्स को नहीं बता पाते हैं इसी प्रकार की बीमारी को समझने के लिए रोटरी मरुधरा द्वारा रिफ्लेटोमीटर मशीन द्वारा बच्चो के रेटीना की जांच की जाती है एवं ग्रषित बच्चो के अभिभावकों को सूचित भी किया जाता हैं एवं जिन बच्चों के अभिभावक इलाज करवाने में सक्षम नहीं होते उनका इलाज रोटरी मरुधरा द्वारा करवाया जाता है।*

स्कूल प्रशासन की ओर से स्कूल प्रिंसिपल श्रीमती रूपश्री सिपानी, मीना जैन, गुंजन शर्मा, अनीता तिवारी, प्रीति जैन, रोटरी मरुधरा क्लब से अध्यक्ष शकील अहमद, सचिव अनिल भण्डारी ,पूर्व सचिव प्रेम जी जोशी,डॉ पुनीत कालरा जी , डॉ अम्बुज गुप्ता जी , डॉ अनंत शर्मा जी ,धीरज महात्मा,आशीष कोठारी, गोविन्द बीनानी,कैलाश झाम्ब,सूर्या प्रकश दवे, अल्ताफ हुसैन इत्यादि मौजूद थे।

*स्कूल प्रशासन की ओर से रोटरी क्लब ऑफ बीकानेर मरुधरा का इस बेहतरीन सेवा प्रकल्प हेतु आभार व्यक्त किया गया।*

Picture of Gordhan Soni

Gordhan Soni

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!