Bikaner Live

*दीपावली के मद्देनजर सड़क दुरूस्तीकरण, सौंदर्यकरण और साफ-सफाई से जुड़े कार्यों को दें सर्वोच्च प्राथमिकता*
soni

*जिला कलक्टर ने नगर निगम, यूआईटी और पीडब्ल्यूडी अधिकारियों की ली बैठक*

बीकानेर, 18 अक्टूबर। जिला कलक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि ने कहा कि दीपावली के मद्देनजर शहर की साफ-सफाई, सड़क दुरूस्तीकरण, पार्क एवं सर्कल्स सौंदर्यकरण जैसे कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से किए जाएं।
जिला कलक्टर ने शुक्रवार को नगर निगम, यूआईटी और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में यह निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि नगर निगम द्वारा स्थानीय निकाय कोटे की पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाई गई 90 किलोमीटर सड़कों की रिपेयरिंग का काम पूर्ण करवा दिया है। बीकानेर पूर्व एवं पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में पेंचवर्क के तीन-तीन करोड़ के कार्य दीपावली से पूर्व करवा दिए जाएंगे। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा पेंचवर्क के 48 में से 38 कार्य करवा दिए गए हैं। नगर विकास न्यास द्वारा मरम्मत योग्य 35 किलोमीटर में से 21.62 किमी सड़कों को दुरूस्त कर दिया गया है। उन्होंने बचे हुए कार्य को अगले एक सप्ताह में पूर्ण करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि नगर निगम द्वारा मुख्य नालों की सफाई साल में कम से कम दो बार करवाई जाए। मानसून से पूर्व और दिसम्बर में यह कार्य हों। नई सड़कें और सर्किल बनाते समय नॉर्म्स के अनुरूप सोक पिट बनाए जाएं। उन्होंने मुख्य मार्गों पर बची हुई सार्वजनिक दीवारों पर पेंटिंग करवाने, पौधारोपण, पार्कों के रखरखाव आदि के काम मिशन मोड पर करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही नगर निगम और नगर विकास न्यास द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में हुए अतिक्रमण चिन्हित करते हुए हन्हें हटाने का अभियान चलाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि होटल्स एवं मिठाई निर्माताओं द्वारा किसी भी स्थिति में चाशनी सीवरेज में नहीं डाली जाए। इसके लिए उन्होंने मिठाई निर्माताओं को सीवरेज के पास विशेष चेम्बर बनाने तथा इनकी नियमित सफाई करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने आमजन का आह्वान किया कि सीवर लाइन में ऐसी कोई चीज नहीं डालें, जिससे यह चाॅक हो।
जिला कलक्टर ने बताया कि गोबर आदि सड़कों और सीवर लाइन में डालकर गंदगी करने वाले पशुपालकों को निगम द्वारा नोटिस दिए गए हैं। भविष्य में ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने बरसात के दौरान जलभराव होने वाली पीडब्ल्यूडी की सड़कों की सूची नगर निगम को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। अवैध हाॅर्डिंग हटाने के लिए कहा।
इस दौरान नगर निगम आयुक्त मयंक मनीष, नगर विकास न्यास सचिव डाॅ. अपर्णा गुप्ता, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहन लाल, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता पंकज यादव, ललित ओझा, अधिशाषी अभियंता राजीव गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Picture of दिलीप गुप्ता

दिलीप गुप्ता

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!