Bikaner Live

*अवैध खनन गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए हों समन्वित कार्यवाही – जिला कलेक्टर*
soni

*नशा मुक्ति, शुद्ध आहार मिलावट पर वार सहित अन्य कार्यों के लिए राजस्व अधिकारियों को दिए विभागीय समन्वय के निर्देश*

बीकानेर, 18 अक्टूबर। जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने कहा कि अवैध खनन की गतिविधियां स्वीकार्य नहीं है। उपखंड अधिकारी, पुलिस और खनिज विभाग अतिरिक्त समन्वय स्थापित कर अवैध खनन तथा परिवहन जैसी गतिविधियों पर प्रभावी अंकुश लगाएं। जिला कलेक्टर ने सभी तहसीलदारों को प्रत्येक माह में न्यूनतम पांच खदानों का औचक निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए कहा कि खदानों पर लगे बोर्ड, पिलर आदि की जांच कर नियमानुसार कार्रवाई करें। ब्लाक स्तर पर हर 15 दिन में खनन विभाग के साथ अनिवार्य रूप से बैठक हों। पुलिस अधीक्षक कावेन्द्र सिंह सागर ने कहा कि अवैध खनन रोकने के लिए पुलिस द्वारा पूरा सहयोग किया जाएगा तथा निरीक्षण दल के साथ पुलिस की व्यवस्था करवाई जाएगी।

जिला कलेक्टर ने आगामी त्योहारों के मद्देनजर शुद्ध आहार- मिलावट पर वार अभियान के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को ब्लाक वाइज शेड्यूल बनाकर सोमवार से सघन कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आमजन के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं हों, इसके लिए सैंपलिंग बढ़ाई जाए तथा सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने डेंगू की स्थिति की जानकारी ली और कहा कि पंचायतों में भी चिन्हित स्थानों पर एंटीलार्वा गतिविधियां आयोजित करें। जहां भी डेंगू के मरीज अधिक आए हैं वहां सैम्पलिंग बढ़ाए। जिला कलेक्टर ने उपखंड अधिकारियों को मंडियों का निरीक्षण कर रसोई, शौचालय नेटवर्क सुरक्षा सहित सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने को कहा ।‌ उन्होंने कहा कि सभी मंडियों में सीसीटीवी चालू हालात में रहे यह सुनिश्चित किया जाए।
जिला कलेक्टर ने कहा कि उर्वरकों की कालाबाजारी रोकने के लिए उपखंड अधिकारियों को यूरिया स्टाक व लोकेशन के जांच करें।

*नशामुक्ति के लिए ब्लॉक स्तर पर बनाई जाएगी कमेटी*
जिला कलेक्टर श्रीमती वृष्णि ने कहा कि युवाओं को नशे के चंगुल में फंसने से बचाने और नशामुक्ति गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए ब्लॉक स्तर पर संबंधित विभागों की एक कमेटी बनाकर हर माह एक बैठक करना सुनिश्चित किया जाए। जागरूकता कैंपेन के साथ राजकीय छात्रावासों आदि का उपखंड अधिकारी औचक निरीक्षण करें। नशा मुक्ति के लिए ग्रामीण और ब्लॉक स्तर पर शिविर आयोजित किए जाएं तथा नशा छोड़ चुके लोगों को इन शिविरों में बुलाकर अन्य लोगों को प्रेरित करें।

*सड़क सुरक्षा के लिए चलाई जाएगी विशेष ड्राइव*

निराश्रित पशुओं के सड़क पर आ जाने से दुर्घटनाओं की संभावना को कम करने के लिए जिले में व्यापक अभियान चलाया जाएगा। जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने इसके लिए सभी उपखंड अधिकारियों को एक दिन का विशेष ड्राइव चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में पुलिस, परिवहन, पंचायती राज विभाग सहित आमजन का भी सहयोग लें। अभियान के तहत राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे स्थित गांव में निराश्रित पशुओं पर रिफ्लेक्टर टेप या बेल्ट पहनाए जाएं।
पुलिस अधीक्षक कावेन्द्र सागर ने कहा कि जिले में दुर्घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए और समन्वित कार्यवाही की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि चिन्हित ब्लैक स्पाट पर पीडब्ल्यूडी और परिवहन विभाग द्वारा पुलिस के साथ समन्वय कर अपेक्षित तकनीकी कार्यवाही की जाए।
जिला कलेक्टर ने कोचिंग सेंटर्स में विद्यार्थियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निरीक्षण कर संबंधित को आवश्यकतानुसार पाबंद करने को कहा। उन्होंने स्कूलों में चार दीवारी, कक्षा कक्ष और अन्य आवश्यकताओं के अनुरूप सर्वे करवाते हुए प्रस्ताव भिजवाने , जर्जर भवनों का चिन्हीकरण करवा रिपोर्ट देने, स्वामित्व योजना के तहत नोखा और पांचू के नक्शे भिजवाने, सभी ब्लॉक में स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों के साथ राजस्व प्रकरणों के संबंध में चर्चा की। उन्होंने नियमित रूप से कोर्ट में बैठने, पुराने लंबित प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण करने सहित अन्य निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) डॉ दुलीचंद मीना, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर ) रमेश देव, सीईओ जिला परिषद सोहनलाल, डीएफओ डॉ एस शरथ बाबू सहित समस्त उपखंड अधिकारी, तहसीलदार और जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Picture of दिलीप गुप्ता

दिलीप गुप्ता

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!