Bikaner Live

खेत में खड़ी फसल सहित पेड़ पौधे को जेसीबी से जबरन किया नष्ट,थाने में दिया पीड़ित किसान ने परिवाद
soni

खेत में खड़ी फसल सहित पेड़ पौधे को जेसीबी से जबरन किया नष्ट,थाने में दिया पीड़ित किसान ने परिवाद
– पीड़ित किसान ने आईजी से लगाई न्याय की गुहार

– छतरगढ़ थाना पुलिस पर आरोप,एक सप्ताह बाद ही नहीं कर रही कार्रवाई

छतरगढ़़ छतरगढ़ पुलिस थाना क्षेत्र के दो जीएम चक स्थित एक खेत में खड़ी फसल व पेड़ों पौधे पर जेसीबी चलाने व खेत मालिक को जान से मारने की धमकी देने का मामला सामने आया है। घटना पांच दिन पहले की है।पीड़ित ने छतरगढ़ थाने में परिवाद दिया,लेकिन कोई सुनवाई नहीं होने पर पीड़ित किसान ने बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश पासवान को न्याय की गुहार लगाते हुए ज्ञापन दिया है।ज्ञापन में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई कर न्याय दिलाने की गुहार लगाई है।पीड़ित दो जीएम निवासी मूलाराम पुत्र अर्जुनराम जाट ने ज्ञापन में बताया कि चक दो जीएम में उसकी पत्नी मांगीदेवी के नाम से खेत है।यहां 29 बीघा दस बिस्वा खातेदारी भूमि हैं।भूमि के कुछ बीघा में मूंगफली और कुछ में नरमा की फसल सहित खेजड़ी सहित अन्य पेड़ खड़े हैं।19 जुलाई की शाम को सात-आठ बजे हल्का पटवारी जितेन्द्र कुमार,पटवारी रामनिवास,पटवारी पेमाराम अलावा मालाराम कुम्हार, सुरजाराम कुम्हार,हरिसिंह कुम्हार,तेजपाल, श्रवणराम आदि हबीबी खां की जेसीबी व ट्रेक्टर लेकर आए।उक्त पटवारियों व लोगों ने बिना कोई सूचना व नोटिस के तारबंदी तोड़कर खेत में घुसकर खड़ी फसल व खेजड़ी सहित अन्य पेड़ पौधे को नष्ट कर दिया।आरोपियों ने उक्त कार्रवाई का विरोध किया तो जान से मारने की कोशिश की।पीड़ित किसान ने बताया कि इस संबंध में थाने में परिवाद दिया था।लेकिन पुलिस ने कोई सुनवाई नहीं की। इस पर पीड़ित ने बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश पासवान से मिला और उन्हें कार्रवाई के लिए ज्ञापन दिया।

मामले की जांच करा रहें।

छतरगढ़ एसएचओ जय कुमार भादू ने बताया कि खेत में जबरन घुसकर खड़ी फसल व पेड़ पौधे के नष्ट करने के संबंध में पीड़ित मूलाराम ने थाने में परिवाद दिया है,जिसकी जांच हेडकांस्टेबल दयाराम को सौंपी गई है। जांच में दोषी पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई करेंगें।

संभागीय आयुक्त ने जारी किए कार्रवाई के आदेश

छतरगढ़़ तहसील क्षेत्र के चक दो जीएम प्रकरण को लेकर पीड़ित किसान द्वारा संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन को भी ज्ञापन द्वारा अवगत करवाने पर बीकानेर संभाग आयुक्त ने बीकानेर जिला कलेक्टर को गत 19 जूलाई अचानक रात्रि 9 बजे पटवारी जितेन्द्र, रामनिवास व पेमाराम आदि ने बीना सूचना के ही जेसीबी से तारबंदी तोड़कर मूंगफली,नरमा व मौके पर खड़े पेड़ों को ध्वस्त कर दिया। उक्त कार्मिकों के विरुद्ध कार्यवाही करने तथा पूर्ववत् तारबंदी करवाने का आदेश दिया किया है। तथा दोषियों खिलाफ उल्लेखित तथ्यों के संबंध में जांच करवा कर कार्रवाई सुनिश्चित करवाने के आदेश भी संबंधित विभागीय अधिकारी को दिए हैं।

Picture of Gordhan Soni

Gordhan Soni

खबर

Related Post

error: Content is protected !!