Bikaner Live

हिंदी व्यंग्य कोश की घोषणा
soni

हिंदी व्यंग्य कोश की घोषणा
जयपुर/ दिल्ली । इंडिया नेटबुक्स, भारत और यूएसए, ने अपनी नई विशाल और महत्वाकांक्षी परियोजना की घोषणा की है, जो हिंदी व्यंग्य कोश के नाम से शीघ्र ही उपलब्ध होगी। इस कोश में पूरी दुनिया से हिंदी व्यंग्य लेखकों की महत्वपूर्ण जानकारी प्रकाशित की जाएगी, जो मुद्रित रूप में और इंटरनेट- दोनों के माध्यम से उपलब्ध होगी।
हिंदी व्यंग्य कोश का संपादन सुप्रसिद्ध व्यंग्यकार प्रो. राजेशकुमार, और सुप्रसिद्ध साहित्यकार डॉ. संजीव कुमार कर रहे हैं।
इंडिया नेटबुक्स हमेशा हिंदी साहित्य के उत्थान और विकास के लिए प्रयत्नशील है और ज्ञान की सामग्री को पाठकों के हाथों में पेश करने के लिए अभूतपूर्व और अभिनव उपाय करता है। इससे पहले हाल ही में इंडिया नेटबुक्स में सदी के अंतरराष्ट्रीय श्रेष्ठ 251 व्यंग्यकारों का विशाल संग्रह लोगों को उपलब्ध करवाया था, जिसका संपादन भी प्रो। राजेशकुमार ने किया था।
हिंदी व्यंग्य कोश में सभी व्यंग्यकारों की मूलभूत जानकारी उपलब्ध होगी, जैसे- नाम, जन्मतिथि, पता, प्रकाशित कार्य, सम्मान, आदि। इसके साथ ही उनकी प्रतिनिधि रचना का आनंद भी पाठक ले सकेंगे। व्यंग्यकारों के साथ इस व्यंग्य कोश में व्यंग्य के संकलनों, और पत्रिकाओं की जानकारी भी एकत्रित की जाएगी।
सभी लेखक बंधु निम्नलिखित लिंक पर जाकर विश्वकोश में अपनी, या अन्य व्यंग्यकारों, संकलनों, पत्रिकाओं की जानकारी जमा कर सकते हैं- https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSctfFpUedZ1f9GUPqy-lR9aabddRkx8c3vg2L7dqG3FgWujcA/viewform?usp=sf_link
हिंदी में विश्वकोश की परंपरा नई नहीं है, लेकिन व्यंग्य के क्षेत्र में इस तरह का काम पहले कभी नहीं हुआ। ऐसी उम्मीद की जाती है कि इस हिंदी व्यंग्य कोश के द्वारा पाठकों, लेखकों, संपादकों, और शोधकर्ताओं को बहुत मदद मिलेगी, और साहित्य के क्षेत्र में एक बड़ी कमी की पूर्ति होगी। यह अपरिहार्य ग्रंथ अपने आप में शोधकार्य होगा।
हिंदी व्यंग्य कोश पाठकों के लिए इसी साल उपलब्ध हो जाएगा।
व्यंग्य साहित्य की बहुत प्रमुख विधा है, जो हमें विभिन्न अखबारों और पत्र-पत्रिकाओं रोजाना पढ़ने को मिलती है। इसके साथ ही, अनेक लेखकों की पुस्तकें भी नियमित रूप से प्रकाशित होती रहती है। कुछ पत्रिकाएँ तो विशेष रूप से व्यंग्य का ही प्रकाशन करती हैं

Picture of Gordhan Soni

Gordhan Soni

खबर

Related Post

error: Content is protected !!