Bikaner Live

फाउंडर Damandeep Singh से जानिए क्यों हर कोई Traffic Tail की चर्चा कर रहा है?
soni
फाउंडर Damandeep Singh ने बताया कि वो हमेशा से चाहते थे कि वे startups और small Businesses को डिजिटल होने में मदद करने में अपने डिजिटल मार्केटिंग के ज्ञान का उपयोग करें। यही वजह थी कि उन्होंने Traffic Tail जैसे डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी कि स्थापना की।
Damandeep Singh
Damandeep Singh

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से सम्बन्ध रखने वाले Damandeep Singh ने दिल्ली के Techstack इंस्टिट्यूट में Digital Marketing कोच के रूप में काम करते हुए महसूस किया की उन्हें अपने डिजिटल मार्केटिंग स्किल का उपयोग startups और small businesses को डिजिटल लाने में में मदद करने के लिए करना चाहिए। इसलिए उन्होंने अपनी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी Traffic Tail की स्थापना की।
मार्केटिंग इंडस्ट्री में काम करते हुए उन्होंने महसूस किया की छोटे व्यापारी आमदनी ज्यादा न होने के चलते अपने बिज़नेस को ऑनलाइन नहीं ला पा रहे। इसलिए उन्होंने कम दाम में बेहतर सर्विस देकर इन छोटे उद्यमियों की मदद की।

कैसे हुई शुरुआत?

Damandeep Singh कंपनी की शुरुआत के बारे में बताते हुए कहते हैं कोरोना के दौर में जब उन्होंने देखा की लोग अपनी समस्याएं सरकार तक नहीं पहुंचा पा रहे हैं और देश का मीडिया तकनीक में इतना काबिल नहीं है की ये काम कर पाए, साथ ही लॉकडाउन के चलते छोटे उद्योग ठप्प पड़ गए हैं। ऐसे में उन्होंने महसूस किया की उन्हें अपने डिजिटल मार्केटिंग स्किल का उपयोग एक सही दिशा में करना चाहिए। उसी दौर में उन्होंने Traffic Tail की स्थापना की और सबसे पहले मीडिया के लिए काम करना शुरू किया। उन्होंने शरूआत में पत्रकारों को कम दाम में न्यूज़ पोर्टल डेवलपमेंट की सर्विस उपलब्ध कराई ताकि युवा पत्रकारों को एक प्लेटफार्म मिले और वे अपने क्षेत्र की खबरों को जनता तक पहुंचा पाएं। और उन्होंने ये काम बखूबी किया भी।
Damandeep Singh बताते हैं की डिजिटल मीडिया को अपने सर्विस देते हुए उन्होंने पत्रकरों के लिए 1000 से अधिक न्यूज़ पोर्टल दिए और उन्हें सोशल मीडिया का सही उपयोग करना सिखाया। वर्तमान में उनको हजारों पत्रकारों का साथ मिला हुआ है। उन्होंने बताया कि शुरुआत भले उन्होंने मीडिया से की हो लेकिन वर्तमान में उनकी कंपनी हर इंडस्ट्री के प्रोजेक्ट हैंडल करती है। उन्होंने लगभग हर इंडस्ट्री के लिए अपनी डिजिटल मार्केटिंग सेवाएं दी है जिनमें रियल एस्टेट, चिकित्सा, ट्रेवल, मीडिया, फ़ूड, NGO, संगठन और पोर्टफोलियो वेबसाइट शामिल हैं। वर्तमान में भी वे 50 से अधिक प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहें हैं।

सर्विस की बात करें तो Damandeep कहते हैं की उनकी कंपनी डिजिटल मार्केटिंग की हर सर्विस देती है। जिनमें website development , Social media marketing , SEO , branding , PR Service इत्यादि शामिल है। यही नहीं उनका कहना है कि देश के बड़े शहरों में उनकी कंपनी google पर नंबर 1 पर रैंक करती है। जिनमें उनका होम टाउन गोरखपुर भी शामिल है। कंपनी वर्तमान में दिल्ली में मौजूद startups की मदद करने पर फोकस कर रही है। Traffic Tail वर्तमान में Best digital Marketing agency in Delhi है।

startups को अपने बिज़नेस को डिजिटल लाने पे अधिक ध्यान देना चाहिए - Damandeep Singh

Damandeep Singh कहते हैं कि बिज़नेस के लिए डिजिटल होना अब जरूरी हो गया है क्योंकि डिजिटल होना समय की मांग है। उनका कहना है की startup फाउंडर्स अगर मौजूदा समय में ऑनलाइन बिज़नेस ट्रांसफर नहीं करते हैं तो आने वाले समय में उन्हें बहुत नुक्सान होने की सम्भावना हैं। उनका कहना हैं की दुनिया अब मोबाइल से चलती है। Damandeep बताते हैं की किसी बिज़नेस को ऑनलाइन लाने के अनेकों तरिके हैं जिनमे वेबसाइट और सोशल मीडिया अहम् है। लघु उद्योग चाहें तो इन चीजों पर फोकस करके अपने बिज़नेस की ऑनलाइन शुरुआत कर सकते हैं और ऑनलाइन मौजूदगी उनके ग्राहकों के बीच विश्वास भी पैदा करती है।

लोग अब ट्रेडिशनल मार्केटिंग से डिजिटल मार्केटिंग पर फोकस कर रहें हैं - Damandeep Singh

Damandeep का कहना है कि लोग फिलहाल ट्रेडिशनल मार्केटिंग से डिजिटल मार्केटिंग पर फोकस कर रहें हैं क्योंकि इसमें लागत कम है और जनता तक पहुँच अधिक। डिजिटल मार्केटिंग ना केवल कम लागत में ज्यादा लाभ देती है बल्कि अपने बिज़नेस के लिए टारगेट ऑडियंस चुनने और सिर्फ उन्ही तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाने का काम भी करती है। साथ ही ये एक भरोसेमंद ऑनलाइन सबूत देती है जिससे कि लोग आपके ब्रांड के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
Picture of Gordhan Soni

Gordhan Soni

खबर

Related Post

error: Content is protected !!