Bikaner Live

जिला कलेक्टर ने की आंगनबाड़ी केंद्रों की गतिविधियों की समीक्षा
soni


बीकानेर, 18 जुलाई। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में आंगनबाड़ी केंद्रों की गतिविधियों की समीक्षा की।
उन्होंने कहा कि केंद्रों पर सभी सेवाओं का प्रभावी क्रियान्वयन हो। प्रत्येक पात्र को इनका लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। पोषाहार की गुणवत्ता से किसी प्रकार का समझौता नहीं हो। उन्होंने पोषण ट्रैकर ऐप में सही डाटा एंट्री करने के निर्देश दिए, जिससे पोषण संबंधी समस्याओं का प्रभावी समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पोषण ट्रेकर ऐप से जुड़ा प्रशिक्षण दोबारा दिया जाए, जिससे मॉनिटरिंग और अधिक प्रभावी हो सके। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत की तुलना में 70 प्रतिशत या इससे कम बच्चों की उपस्थिति पाई जाती है, तो संबंधित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की जिम्मेदारी तय की जाए। उन्होंने सेनेटरी नैपकिन वितरण प्रणाली की नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए और कहा कि वितरण के दौरान इसके सुरक्षित निस्तारण की जानकारी दी जाए। उन्होंने पुकार के तहत आयोजित होने वाली बैठकों में गर्भधारण से बच्चे की 2 वर्ष की होने तक रखी जाने वाली सावधानियों को प्रचारित करने के निर्देश दिए। साथ ही पोषण वाटिका, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना सहित विभाग की अन्य योजनाओं की प्रगति जानी। बैठक में महिला बाल विकास विभाग की शारदा चौधरी सहित सीडीपीओ और महिला पर्यवेक्षक मौजूद रहे।

Author picture

खबर

http://

Related Post

द्वितीय मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव मंगलवार कोजिले के नवचयनित कार्मिकों से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए मुख्यमंत्री करेंगे संवादकरेंगे विकास कार्यों का भी लोकार्पण एवं शिलान्यास

Read More »
error: Content is protected !!