Bikaner Live

विधानसभा चुनाव 2023ईवीएम का हुआ प्रथम रेंडमाइजेशनराजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ई.वी.एम. का विधानसभा वार आवंटन
soni

बीकानेर, 2 नवम्बर। विधानसभा चुनाव 2023 के तहत जिले की सातों विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में उपयोग में ली जाने वाली इलेक्ट्रिानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) का प्रथम रेंडमाइजेशन गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुआ।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल और विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में यह रेंडमाइजेशन किया गया। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने मशीनों की कार्यप्रणाली को करीब से देखा तथा इस पर संतोष व्यक्त किया। पूरी प्रकिया की वीडियोग्राफी करवाई गई।


जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि रेंडमाइजेशन के बाद अब ई.वी.एम. जिले के सातों विधानसभाओं के रिटर्निंग अधिकारियों को आवंटित कर दी गई है। उन्होंने कहा कि जब मशीनें तैयार होती है तब सभी राजनीतिक दल व अभ्यर्थी अपने प्रतिनिधि को भेजें‌।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव के लिए प्रथम स्तरीय जांच का कार्य 15 मई 2023 से 09 जून 2023 तक किया गया। प्रथम स्तरीय जांच में 1994 बीयु 1994 सीयु एवं 2153 वीवीपेट सही पायी गई। इनमें से परीक्षण एवं जागरूकता के लिए 80 बीयु, 80 सीयु एवं 30 वीवीपेट आंवटित की गई।


उन्होंने बताया कि अतिरिक्त मशीनों की प्रथम स्तरीय जांच 23 अक्टूबर 2023 से 25 अक्टूबर 2023 तक की गई। इस दौरान 300 बीयु 60 सीयु एवं 68 वीवीपेट सही पायी गई। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव के प्रथम रेण्डमाईजेशन के लिए 2214 बीयु, 1974 सीयु 2141 वीवीपेट उपलब्ध है।
भगवती प्रसाद ने बताया कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार बीयु, सीयु एवं वीवीपेट मशीनों की संख्या का निर्धारण क्रमशः प्रत्येक विधानसभा के मतदान केन्द्रों की संख्या का 120 प्रतिशत बीयु, 120 प्रतिशत सीयु एवं 130 प्रतिशत वीवीपेट किया गया है इसमें आरक्षित मशीनें भी सम्मिलित है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले की सात विधानसभा क्षेत्र में कुल 1640 मतदान केन्द्र ( 1627 मुख्य एवं 13 सहायक) बनाए गए हैं। इसी अनुरूप विधानसभा वार ईवीएम आवंटन किया गया है।
उन्होंने बताया कि प्रथम रेण्डमाईजेशन के बाद वेयरहाऊस मे संग्रहित मशीनों को विधानसभा वार छंटनी करवाकर उनकी विधानसभा वार निर्धारित किये गये स्ट्रॉंग रूम में कड़ी सुरक्षा के मध्य राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि की उपस्थिति में रखवाकर सील कर दिया जायेगा।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा देवठिया सहित सभी रिटर्निंग अधिकारी, ईआरओ व संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Picture of Prakash Samsukha

Prakash Samsukha

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!