Bikaner Live

जल विज्ञान एवं जल प्रबंधन संस्थान का तीन दिवसीय प्रशिक्षण का समापन
soni


बीकानेर,14 मार्च। जल विज्ञान एवं जल प्रबंधन संस्थान द्वारा तीन दिवसीय प्रशिक्षण का समापन सत्र गुरुवार को आयोजित हुआ। प्रशिक्षण में जल उपयोक्ता संगम के अध्यक्ष एवं सदस्यों ने भाग लिया।
समापन सत्र में मुख्य अतिथि संयुक्त निदेशक वीरेन्द्र सिंह राठौड़ रहे।
प्रशिक्षण के समन्वयक उपनिदेशक (कृषि) जयदीप दोगने ने सहभागी सिंचाई प्रबंधन से संबंधित एक्ट एवं नियमों के बारे में बताया। उन्होंने सहभागी सिंचाई प्रबंधन के तहत कृषक संगठनों के प्रारूप प्रबंध समिति,वितरण समिति एवं परियोजना समिति के कार्यों, बैठक की प्रक्रिया, वित्तीय अंकेक्षण तथा सामाजिक ऑडिट कृषक संगठन के उद्देश्य, कर्तव्य एवं दायित्व के बारे में जानकारी दी।
प्रशिक्षण में उपनिदेशक (ज.स.) दिनेश सिंह सोलंकी ने जल प्रबंधन समिति की चुनाव प्रक्रिया, कार्यों एवं संधारित रिकॉर्ड आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में रतनलाल, राजेन्द्र कुमार एवं इन्द्रजीत द्वारा जल उपयोक्ता संगम के संचालन में आ रही व्यवहारिक समस्याओं के बारे में अवगत करवाया। दिनेश सिंह सोलकी ने जल उपयोक्ता संगम के संचालन से संबंधित समस्याओं के समाधान के बारे में जानकारी सांझा की।
डॉ नवरतन पंवार एवं डॉ नारायण सिंह नाथावत ने कृषि में जल के समुचित उपयोग हेतु विस्तृत जानकारी प्रदान की।
अध्यक्ष एवं सदस्यों को क्षेत्र भ्रमण के लिए केन्द्रीय शुष्क बागवानी संस्थान, केन्द्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान केन्द्र का भ्रमण करवाया गया। कार्यक्रम में प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह दिए गए।

Picture of Prakash Samsukha

Prakash Samsukha

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!