Bikaner Live

संभागीय आयुक्त ने निगम और न्यास सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ किया सिटी राउंडशहरी क्षेत्र को साफ-सुथरा बनाए रखने के दिए निर्देशपब्लिक पार्क और रतन बिहारी पार्क का लिया जायजा
soni

बीकानेर, 19 जून। संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने बुधवार को नगर निगम और नगर विकास विकास सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ शहरी क्षेत्र का दौरा किया।
पब्लिक पार्क स्थित टॉय ट्रेन के संचालन की संभावनाओं को देखा और न्यास को इसका प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पब्लिक पार्क परिसर में साफ सफाई बनाए रखी जाए। सभी पार्कों की बेहतर तरीके से देखभाल की जाए। पार्क में बेतरतीब वाहन नहीं खड़े रहें। उन्होंने विभिन्न पार्कों को देखा। साथ ही आगामी समय में यहां पौधारोपण की योजना बनाने के निर्देश दिए।
संभागीय आयुक्त में केईएम रोड स्थित रतन बिहारी मंदिर में पुरातत्व विभाग की ओर से चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया। कार्य गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिए। पार्किंग में साफ सफाई के साथ वाहनों को ढंग से खड़े करवाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि मंदिर जन जन की आस्था का केंद्र है। इसे धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के प्रयास होंगे। उन्होंने बच्चों के लिए झूले और मनोरंजन की अन्य संभावनाओं को देखा। इस संबंध में स्थानीय लोगों का फीडबैक भी लिया।
संभागीय आयुक्त ने मंदिर के बाहर सफाई पर्याप्त साफ-सफाई नहीं होने पर नाराजगी जताई। नगर निगम आयुक्त को पूरी व्यवस्था की मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। यहां रोड साइड पर ठेला लगा कर बैठे दुकानदारों को सामान व्यवस्थित तरीके से रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्धारित सीमा से बाहर सामान रखा हो तो, इसे अविलंब हटाया जाए। मंदिर परिसर से बाहर दूसरी ओर नाला ओवर फ्लो होने के कारण फैली गंदगी को गंभीरता से लिया और सफाई के पश्चात सड़क पर कचरा फेंकने वाले दुकानदारों के खिलाफ पेनल्टी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यहां आवश्यकता के अनुसार अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। जिससे सफाई और पार्किंग व्यवस्था की प्रभावी मॉनिटरिंग हो। उन्होंने यातायात पुलिस को निर्देश दिए कि वन वे क्षेत्र में किसी भी स्थिति में वाहनों की दोतरफा आवाजाही नहीं हो। ऐसा होने पर कार्यवाही की जाए। सड़क के किनारे वाहन बेवजह खड़े भी ना रहे, इसके लिए पार्किंग का उपयोग किया जाए। संभागीय आयुक्त ने यहां का सार्वजनिक शौचालय लंबे समय से साफ नहीं होने को भी गंभीरता से दिया और निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्र के समस्त सार्वजनिक शौचालयों की साफ सफाई की जाए। साथ ही आवश्यकता अनुसार इनकी मरम्मत भी करवाई जाए। मुख्य मार्गों से गुजरने वाले लोगों को सुविधाओं की कमी के कारण परेशानी नहीं हो। उन्होंने वहां मौजूद लोगों का आह्वान किया कि शहरी क्षेत्र को साफ-सुथरा रखना हमारा सामूहिक दायित्व है। प्रत्येक नागरिक अपनी जिम्मेदारी समझते हुए यह सुनिश्चित करे कि सड़कों पर अनावश्यक गंदगी ना करें।
इस दौरान नगर निगम आयुक्त अशोक असीजा, नगर विकास न्यास सचिव सुभाष कुमार, निगम के अधीक्षण अभियंता ललित ओझा, यूआईटी की अधिशासी अभियंता वंदना शर्मा, देवस्थान विभाग निरीक्षक श्वेता चौधरी और डॉ. उमेश पुरोहित सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Picture of Prakash Samsukha

Prakash Samsukha

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!