Bikaner Live

‘‘मोबाईल का चक्रव्हयू’’ बाल नाटक का मंचन
soni



अजित फाउण्डेशन सभागार में बच्चों द्वारा बाल नाटक ‘‘मोबाईल का चक्रव्हयू’’ का मंचन हुआ। नाटक में बताया गया कि किस प्रकार वर्तमान समय में बच्चे मोबाईल से ग्रसित हो रहे तथा बच्चों को मोबाईल से किस प्रकार दूर किया जा सकता है। नाटक में मोबाईल के बिना बच्चे न तो खाना खाते है, न सोते है और न ही कोई दूसरा काम करते है, उसके बारे में हास्य व्यंग्य प्रस्तुति दी।
वर्तमान समय में प्रत्येक परिवार में बच्चों के लिए मुख्य समस्या के रूप में मोबाईल सामने आ रहा है। जिससे बच्चे अपनी आंखें तो खराब कर ही रहे है दूसरी तरफ उनका मौलिक खेलकूद भी समाप्त होता नजर आ रहा है। इस समस्या को बाल नाटक मोबाईल का चक्रव्हयू में बच्चों ने बहुत ही आकर्षक ढंग से प्रस्तुत करके सभी दर्षकों का मन मोह लिया। साथ ही नाटक के अंत में बच्चों को मोबाईल से किस प्रकार दूर रखा जा सकता है उसके समाधान बताते हुए संदेश दिया कि बच्चों को अजित फाउण्डेशन जैसे पुस्तकालय में जाने हेतु प्रेरित करें, बच्चों को अभिभावक समय देवें उनको खेल के मैदानों में ले जावे। बच्चों के साथ रचनात्मक गतिविधियां करें, इससे बच्चे मोबाईल से दूर होंगे।
इस बाल नाटक में मोबाईल की भूमिका मंयक व्यास, यूटयूब अवनि श्रीमाली, फेसबुक हर्षिता ओझा, व्हाटसअप हिमानी शर्मा, गेम्स मौली अग्रवाल बने। वहीं छोटे बच्चे की भूमिका में रीता जोशी, दीदी का पात्र मानसी पुरोहित एवं नेरेटिव की भूमिका रूपश्री श्रीमाली ने बखूबी निभाई।
नाटक संस्था समन्वयक संजय श्रीमाली द्वारा लिखा गया है।

Picture of Prakash Samsukha

Prakash Samsukha

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!