Bikaner Live

संभागीय आयुक्त ने शहरी क्षेत्र में सफाई व्यवस्था का किया औचक निरीक्षण
soni

बीकानेर, 19 सितम्बर। संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी ने गुरुवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ शहरी क्षेत्र का दौरा किया और शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया।
संभागीय आयुक्त ने सार्दुलगंज, जयपुर रोड और जयनारायण व्यास काॅलोनी क्षेत्र में स्वच्छता, सड़कों की स्थिति और अतिक्रमण सहित विभिन्न व्यवस्थाएं देखी। सड़कों के किनारे बेतरतीब पड़े ठेलों को सुव्यवस्थित करने, बंद ठेलों को हटवाने और इन काॅलोनियों की सड़कों को अतिक्रमण मुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ और साफ-सुथरा रखने के लिए नगर निगम द्वारा सफाई कर्मियों की अतिरिक्त टीमें गठित करते हुए इन क्षेत्रों में नाइट स्वीपिंग चालू करवाई जाए।
श्रीमती सिंघवी ने शहरी क्षेत्र के ठेलों, डेयरियों और अन्य स्टाॅल्स के आसपास ठोस और तरल कचरा संग्रहण के लिए अलग-अलग डस्टबिन अनिवार्य रूप से लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी दुकानदार अथवा ठेले वाला सड़क पर कचरा नहीं डाले। उनकी स्टाॅल निर्धारित सीमा में ही हो और छपरे आदि लगाकर मार्ग पर अतिक्रमण नहीं करें। उन्होंने शहर की सफाई व्यवस्था में और अधिक सुधार करने तथा डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण वाहनों की प्रभावी माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निगम के वरिष्ठ अधिकारी इनका क्राॅस वेरिफिकेशन करें। आमजन को कचरा संग्रहण वाहन में कचरा डालने के लिए प्रेरित किया जाए।


संभागीय आयुक्त ने सार्दुलगंज क्षेत्र में पार्किंग व्यवस्था को सुगम बनाने, अनावश्यक झाड़ियां और अतिक्रमण हटाने, सड़कों पर वाहन बेतरतीब तरीके से नहीं रखने और ऐसा होने पर इन्हें जब्त करने सहित विभिन्न निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वार्डों की सफाई व्यवस्था की सतत माॅनिटरिंग के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सड़कों के दुरूस्तीकरण के कार्य प्राथमिकता से हो। इसमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें।

सफाई कर्मचारियों को किया प्रोत्साहित
संभागीय आयुक्त ने जयपुर रोड पर सफाई कर रहे कर्मचारियों के साथ संवाद किया। उन्होंने कहा कि शहर को साफ-सुथरा और स्वच्छ बनाए रखने में सफाई कर्मचारियों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने इन कर्मचारियों की हौसला अफजाई करते हुए स्वयं सफाई की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक सजगता के साथ शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने में भागीदारी निभाए।

इस दौरान नगर निगम आयुक्त मयंक मनीष, उपायुक्त यशपाल आहूजा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता पंकज यादव सहित अन्य अधिकारी साथ रहे।

Picture of Prakash Samsukha

Prakash Samsukha

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!