Bikaner Live

*10 अक्टूबर तक मनाया जाएगा विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह* *पहले दिन ग्रीन रिबन गेट मीटिंग आयोजित, पोस्टर का भी किया गया विमोचन*
soni

बीकानेर,4 अक्टूबर। पी.बी.एम अस्पताल के मानसिक रोग एवं नशा मुक्ति विभाग द्वारा शुक्रवार को विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह का शुभारंभ किया गया। 10 अक्टूबर तक मनाए जाने वाले इस सप्ताह के तहत आमजन में जागरूकता के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा । सप्ताह के पहले दिन शुक्रवार को ग्रीन रिबन गेट मीटिंग,पोस्टर विमोचन, प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में आचार्य एवं विभागाध्यक्ष डॉ. हरफूल सिंह, आचार्य डॉ श्रीगोपाल, डॉ विजय शंकर बोहरा, डॉ तुलसी शर्मा व अन्य स्टाफ उपस्थित रहा।
मानसिक एवं नशामुक्ति
विभागाध्यक्ष डॉ हरफूल सिंह ने बताया कि आगामी सात दिवस में अलग-अलग स्थानों पर कार्यक्रमों के माध्यम से मानसिक रोग एवं इनके ईलाज के लिए आमजन में जागरुकता डॉ सिंह ने बताया कि इस सप्ताह को मनाने का उद्देश्य आमजन को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। इस दौरान मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देते हुए योग, ध्यान, अच्छी नींद, संतुलित आहार, व्यायाम आदि का महत्व बताया जाएगा। मानसिक स्वास्थ्य आमजन का मौलिक अधिकार है। मानसिक बीमारियों का ईलाज संभव है।
मानसिक स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने के लिए ग्रीन गेट रिबन मीटिंग का आयोजन किया गया। हरा रिबन मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता का अंतर्राष्ट्रीय प्रतीक है।

*कार्यस्थलों पर मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने के विषय पर आयोजित होंगी विभिन्न गतिविधियां*

विभागाध्यक्ष डॉ हरफूल सिंह ने बताया कि इस सप्ताह में ‘कार्यस्थलों पर मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का समय आ गया है’ के विषय पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि सप्ताह के दूसरे दिन प्रातः10 बजे जिले की विभिन्न कोचिंग संस्थानों में छात्रों के लिए सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य पर स्वास्थ्य वार्ता सत्र, नारा व निबंध लेखन, पोस्ट निर्माण, महिलाओं की समस्या पर विचार गोष्ठी तथा 6 अक्टूबर को संवादात्मक सत्र का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार 7 अक्टूबर को रेजिडेंट डॉक्टर्स, पूर्व स्नातक, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल छात्रों के साथ संवाद सत्र, सेवा आश्रम तथा नारी निकेतन में मानसिक स्वास्थ्य पर चर्चा का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार 8 अक्टूबर को कार्य स्थलों पर तनाव प्रबंधन सत्र, 9 अक्टूबर को मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता रैली का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (10 अक्टूबर) पर मानसिक बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों के कानूनी अधिकारों पर चर्चा की जाएगी।

Picture of दिलीप गुप्ता

दिलीप गुप्ता

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!