Bikaner Live

दिल्ली से बीकानेर हाई स्पीड ट्रेन वन्दे भारत का तौहफा, जानिए रूट और किराया
soni

दिल्ली से बीकानेर हाई स्पीड ट्रेन वन्दे भारत का तौहफा, जानिए रूट और किराया

दिल्ली से राजस्थान जाने वाले लोगों को अब यात्रा करने में और भी सुविधा होने वाली है. दिल्ली राजस्थान के बीच दूसरी और तीसरी सेमी हाई स्पीड ट्रेन वन्दे भारत ट्रेन की परिचालन शुरू होने वाली है. आपको बता दें की दिल्ली से जयपुर के लिए पहले से ही एक वन्दे भारत ट्रेन की परिचालन हो रही है. लेकिन अब राजस्थान को जल्द ही दो नई वंदे भारत ट्रेनों का तोहफा मिलने वाला है. जिसमें एक ट्रेन दिल्ली से बीकानेर के बीच चलेगी और दूसरी वन्दे भारत ट्रेन दिल्ली से जोधपुर के लिए चलेगी. दिल्ली से बीकानेर वाली वन्दे भारत ट्रेन राजस्थान के चूरू और रतनगढ़ होते हुए जाएगी.
इसी वर्ष के नवम्बर महीने से इस दोनों ट्रेन की परिचालन शुरू होने वाली है. दिल्ली से बीकानेर वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन दिल्ली से होगा. वर्तमान में दिल्ली बीकानेर रूट पर किसी भी सामान्य ट्रेन को यात्रा पूरी करने में 7 से 9 घंटे का समय लगता है. इस रेल रूट की दुरी लगभग 400 किलोमीटर है. लेकिन दिल्ली बीकानेर वन्दे भारत ट्रेन की परिचालन से इस रेल रूट पर लोग मात्र 4 से5 घंटे में दिल्ली से बीकानेर पहुच पायेंग. हालाँकि अभी इसके रूट और किराया की घोषणा नहीं की गई है. लेकिन इस ट्रेन के अनुमानित रूट कुछ इस प्रकार होंगे.
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से खुलने के बाद
गुरुग्राम
रेवाड़ी
महेंद्रगढ़
लोहारू
सादुलपुर जंक्शन
चूरू
रतनगढ़ जंक्शन
राजलदेसर
श्री डूंगरगढ़
सुदसर
नापासर
बीकानेर जंक्शन

राजस्थान में वर्तमान में चल रही अन्य वंदे भारत ट्रेनें:
जयपुर-उदयपुर-जयपुर
अजमेर-दिल्ली-अजमेर (वाया जयपुर)
भगत की कोठी-साबरमती
उदयपुर-आगरा कैंट

राजस्थान में कुल 4 वन्दे भारत ट्रेन पहले से चल रही है. लेकिन अब इन दोनों (बीकानेर और जोधपुर ) वन्दे भारत ट्रेन के परिचालन से राजस्थान के कुल वन्दे भारत ट्रेन की संख्या 6 हो जाएगी ।

Picture of Prakash Samsukha

Prakash Samsukha

खबर

http://

Related Post

error: Content is protected !!