Bikaner Live

मुख्यमंत्री एवं ऊर्जा मंत्री को लिखा पत्र – आरडीएसएस योजना 5 के बजाय 10 व 16 केवीए के ट्रांसफार्मर लगेः अंशुमान सिंह भाटी
soni

बीकानेरः- कोलायत विधायक अंशुमान सिंह भाटी ने आज मुख्यमंत्री एवं ऊर्जा मंत्री को पत्र लिखकर ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए विद्युत संबंधी समस्याओं की ओर ध्यानाकर्षण करते हुए बताया कि गांवों व ढाणियों में घरेलू कनेक्शन के लिए जो 5 केवीए ट्रांसफार्मर उपयोग में लिए जाते हैं, जिनके जलने की शिकायतें बहुत आती है, कोलायत विधानसभा क्षेत्र में देखा है कि गांवों व ढाणियों के लोगों को ट्रांसफार्मर जलने पर कई दिनों तक बिना बिजली के रहना पडता है क्योकि निगम के पास हमेशा ट्रांसफार्मर उपलब्ध नहीं होते है। इससे ग्रामीणों को काफी परेशानियों को सामना करना पडता है। 5 केवीए ट्रांसफार्मर का साल में 3 से 4 बार जलना एक आम समस्या हो गई है, इससे निगम को भी आर्थिक नुकसान होता है। कई बार गांवों व ढाणियों के लोगों द्वारा 5 केवीए ट्रांसफार्मर लगाने का विरोध भी किया गया है और यदि वहां कोई आबादी का विस्तार होता है, तो नया ट्रांसफार्मर लगाने की आवश्यकता पड़ती है, जिसमें समय बहुत लगता है।

विधायक भाटी ने बताया कि हाल ही में आर.डी.एस.एस योजना के तहत कार्यादेश में 5 केवीए ट्रांसफार्मर की स्वीकृति दी गई हैं जोकि जयपुर डिस्कॉम एवं अजमेर डिस्कॉम में पहले से ही 5 केवीए ट्रांसफार्मर बन्द कर दिये गये है। जनहित के कार्यों को ध्यान में रखते हुए आर.डी.एस.एस योजना में 5 केवीए ट्रांसफार्मर के स्थान पर 10 केवीए और 16 केवीए के ट्रांसफार्मर लगाना सुनिश्चित किया जाए, ताकि भविष्य में नये कनेक्शन देने में और ट्रांसफार्मर जलने जैसी कोई समस्या नही आये व ग्रामीणों को निर्बाध व सुचारू बिजली आपूर्ति हो सकें ।

Picture of Prakash Samsukha

Prakash Samsukha

खबर

Related Post

error: Content is protected !!