Bikaner Live

जिला स्तरीय जनसुनवाई आयोजितजिला कलेक्टर ने सुने 88 प्रकरण, दिए कार्यवाही के दिए निर्देशजनसुनवाई प्रकरणों के निस्तारण में संतुष्टि और समयबद्धता का रखें विशेष ध्यान- श्रीमती वृष्णि
soni

बीकानेर, 17 अक्टूबर। जिला स्तरीय जनसुनवाई गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। जिला कलक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि की अध्यक्षता में आयोजित जनसुनवाई में कोलायत विधायक श्री अंशुमान सिंह भाटी तथा जिला प्रमुख श्री मोडाराम मेघवाल शामिल हुए। वहीं मुख्य सचिव श्री सुधांश पंत ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस दौरान 88 प्रकरणों की सुनवाई करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी अपने विभाग से जुड़े प्रकरणों का समयबद्ध और गुणवत्तापरक निस्तारण करें और इसका जवाब भी भिजवाएं।प्रकरणों को सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज कर जवाबअपलोड करवाए जाएं।
कोलायत विधायक श्री अंशुमान सिंह भाटी ने कहा कि अधिकारी कार्यालयों में आने वाले प्रकरणों के संबंध में त्वरित कार्यवाही करें, इससे आमजन के समय और धन की बचत हो सकेगी।
जिला प्रमुख श्री मोडाराम मेघवाल ने कहा कि जनसुनवाई में दूरदराज से आमजन अपनी परिवेदनाएं लेकर आते हैं। ऐसे में संवेदनशीलता रखते हुए त्वरित राहत दें।
चार घंटे चली जनसुनवाई, विभिन्न प्रकरणों पर हुई चर्चा
करीब चार घंटे तक चली जनसुनवाई के दौरान नगर निगम और नगर विकास न्यास से जुड़े मामलों के अलावा सहित गोचर, वन विभाग व चारागाह भूमि से अतिक्रमण हटवाने, साफ-सफाई करवाने, स्ट्रीट लाइट लगवाने, आवंटित प्लॉट को कब्जा मुक्त करवाने, निजी कॉलोनी में पेयजल कनेक्शन, जल जीवन मिशन के तहत कनेक्शन लगाने, आरटीआई के जवाब, नामांकन दर्ज करवाने सहित अन्य प्रकरण प्रस्तुत किए गए। जिला कलक्टर श्रीमती वृष्णि ने नगर निगम और नगर विकास न्यास को अपने-अपने क्षेत्रों से अतिक्रमण हटवाने की कार्यवाही प्राथमिकता से करवाने को कहा। रासीसर से सुरपुरा सड़क पर अतिक्रमण हटाने के एक प्रकरण में जिला कलक्टर ने नोखा एसडीएम और तहसीलदार को मौके पर भेज कर जांच करने और एक सप्ताह में आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए। नगर निगम के एक कार्मिक के बकाया भुगतान के प्रकरण में जिला कलक्टर ने नियमानुसार भुगतान की कार्यवाही जल्द कर परिवादी को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि सभी उपखंड तथा ग्राम पंचायतों में निर्धारित शेड्यूल के अनुरूप नियमित रूप से जनसुनवाई हो तथा इनकी समुचित रिपोर्ट भिजवाई जाए। आने वाले परिवादियों के प्रकरणों के निस्तारण में अधिकारी संवेदनशीलता रखें। यदि कोई कार्य होने लायक नहीं है, तो कारण सहित जवाब दिया जाए।
इससे पहले जिला स्तरीय सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों पर चर्चा कर हुई कार्रवाई की जानकारी लेते हुए जिला कलेक्टर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश
मुख्य सचिव श्री सुधांश पंत वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जनसुनवाई से जुड़े। श्री पंत ने जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों की जानकारी ली और संतुष्टि प्रतिशत बढ़ाने पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने नार्कोटिक्स कॉर्डिनेशन समिति की नियमित बैठक करने तथा विभागीय समन्वय के निर्देश देते हुए कहा कि नशे के दुष्प्रभाव से भावी पीढी को बचाना बड़ी चुनौती हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए पुलिस और सम्बंधित विभागों के साथ आवश्यक समन्वय करें। सघन जनजागरूकता अभियान चलाए। उन्होंने उर्वरकों के वितरण से जुड़े विषयों पर भी ध्यान देने को कहा। उन्होंने कहा कि कालाबाजारी ना हो इसके लिए संज्ञान लेकर जरूरी कार्यवाही करें।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) डॉ. दुलीचंद मीना, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) श्री रमेश देव, नगर विकास न्यास सचिव डॉ. अपर्णा गुप्ता, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सोहनलाल, निगम उपायुक्त श्री यशपाल आहूजा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Picture of Prakash Samsukha

Prakash Samsukha

खबर

Related Post

error: Content is protected !!