Bikaner Live

मतदान दलों का प्रथम प्रशिक्षण संपन्न, 4 हजार 244 कार्मिकों ने प्रथम प्रशिक्षण लिया
soni


बीकानेर, 27 फरवरी। लोकसभा चुनाव 2024 के तहत मतदान दलों के पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी (प्रथम) का पहला प्रशिक्षण मंगलवार को राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में संपन्न हुआ। यह प्रशिक्षण 23 फरवरी को प्रारंभ हुआ था। प्रथम प्रशिक्षण में कुल 4 हजार 391 प्रशिक्षणार्थियों को बुलाया गया। इसमें से 4 हजार 244 प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण के लिए उपस्थित हुए। प्रथम प्रशिक्षण की अवधि में 147 कार्मिकों को अनुपस्थित रहने का कारण पूछा गया है।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) प्रतिभा देवठिया तथा नगर निगम आयुक्त केसर लाल मीणा ने मंगलवार को प्रशिक्षण का अवलोकन किया और कार्मिकों को निर्वाचन से जुड़ी बारीकियां जानने के लिए निर्देशित किया।
प्रशिक्षण में कार्मिकों को सैद्धांतिक प्रशिक्षण तथा हैंड्स ऑन ट्रेनिंग भी दी गई। इस अवसर पर कोषाधिकारी धीरज जोशी ने पोस्टल बैलेट्स तथा ईडीसी जारी करने और भरे हुए फ़ॉर्म 12/12क को वापस जमा करने के बारे में जानकारी दी।
मास्टर ट्रेनर डॉ. एस. एल. राठी ने प्रशिक्षण का महत्व तथा मतदान दल के कर्तव्यों के बारे में बारे में बताया।
डॉ यश बंशी माथुर ने ईवीएम मशीन तथा मतदान प्रक्रिया से संबंधित विभिन्न प्रश्न उत्तर के माध्यम से जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि सही जवाब नहीं देने वाले प्रशिक्षणार्थियों को पुनः प्रशिक्षण दिया जाएगा।
इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर डॉ. विपिन सैनी एवं डॉ. समिंदर सक्सेना ने प्रशिक्षणार्थियों को मतदान दिवस पर रखने वाली सावधानियों के बारे में बताया।
प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर्स डॉ राजाराम, पवन कुमार चोयल, डॉ. गौरव बिस्सा, अमित बंसल, राजीव गुप्ता, विजय माकड़ उपस्थित रहे।

Picture of Prakash Samsukha

Prakash Samsukha

खबर

http://

Related Post

द्वितीय मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव मंगलवार कोजिले के नवचयनित कार्मिकों से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए मुख्यमंत्री करेंगे संवादकरेंगे विकास कार्यों का भी लोकार्पण एवं शिलान्यास

Read More »
error: Content is protected !!