Bikaner Live

गर्मी के दौरान हो बेहतर जल प्रबंधन, मतदान केंद्रों पर रहे पर्याप्त पानीसंभागीय आयुक्त ने ली बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश
soni


बीकानेर, 1 अप्रैल। संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी ने कहा कि गर्मी के मौसम के मध्यनजर जलदाय विभाग द्वारा बेहतर पेयजल प्रबंध किया जाए। लोकसभा चुनाव के दौरान जिले के प्रत्येक मतदान केंद्र में पर्याप्त पेयजल रहे, यह सुनिश्चित किया जाए।
श्रीमती सिंघवी ने सोमवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय कक्ष में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार मतदान दिवस को प्रत्येक मतदान केंद्र में पर्याप्त पेयजल की व्यवस्था की जाए। इसके लिए विभागीय अधिकारियों द्वारा प्री-एक्सरसाइज कर ली जाए। साथ ही जलदाय विभाग के अधिकारी संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों से पूर्ण समन्वय करते हुए पर्याप्त जल उपलब्धता सुनिश्चित करे।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि गर्मी के मौसम के दौरान जिले के अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति को पर्याप्त पेयजल मिले, इसके लिए समय रहते बेहतर प्लान बनाया जाए। जिले के समस्त जल भंडारण स्रोतों का चिन्हीकरण कर लिया जाए और इनमें पर्याप्त जल भंडारण हो। पाइपलाइन से संबंधित प्रगतिरत कार्यों का नियमित निरीक्षण किया जाए तथा यह सुनिश्चित करें कि यह नियमानुसार गहराई में हों। विभाग द्वारा इसकी नियमति रिपोर्ट उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने पानी की चोरी रोकने तथा अवैध जल कनेक्शन काटने की कार्यवाही नियमित रूप से करने के निर्देश दिए। वन विभाग को निर्धारित समय पर पौधारोपण करने तथा इसमें संबंधित एजेंसियों से समन्वय के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा शहरी क्षेत्र के नालों की सफाई के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। इस दौरान निगम अपने सभी संसाधन लगाए। उनके द्वारा भी समय-समय पर इस कार्य का निरीक्षण किया जाएगा। शहरी क्षेत्र को जोड़ने वाली प्रमुख सड़कों में पौधारोपण का कार्य किया जाए।
मौसमी बीमारियों से निपटने के हों बेहतर प्रबंधन
मौसमी बीमारियों की स्थिति की समीक्षा और इनसे बचाव के उपायों से जुड़ी बैठक की में संभागीय आयुक्त ने कहा कि मलेरिया और डेंगू जैसे मच्छर जनित बीमारियों के विरुद्ध सोमवार से प्रारंभ क्रेश मलेरिया अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए। मच्छर जनित रोगों के प्रति आमजन में जागरूकता लाई जाए तथा इनसे बचाव के उपाय बताए जाएं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सरकारी कार्यालय साफ सुथरे रहें। इसके लिए सघन अभियान चले। चिकित्सा विभाग के अधिकारी पीएचसी-सीएचसी क्षेत्रों का नियमित विजिट करें और एंटी लार्वा गतिविधियां करें। मच्छर जनित रोगों के संभावित क्षेत्रों में विशेष नजर रखी जाए। उन्होंने आवश्यकता के अनुसार फोगिंग करने, गंबूशिया मछलियां पानी में डालने जैसी गतिविधियां नियमित रूप से करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर इनका प्रचार-प्रसार हो। इस दौरान उन्होंने विभिन्न प्रगतिरत कार्यों की समीक्षा की और इन्हें गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।
यह अधिकारी रहे मौजूद
बैठक में नगर निगम आयुक्त अशोक आसीजा, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ओपी बिश्नोई, अतिरिक्त मुख्य अभियंता रेगुलेशन प्रदीप रुस्तगी, अतिरिक्त मुख्य अभियंता राकेश कुमार, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, अधिशासी अभियंता राजीव गुप्ता, एनएचएआई की साइट इंजीनियर दर्शिता सिंह, आरएसआरडीसी की प्रोजेक्ट डायरेक्टर शिल्पा कच्छावा, सीएमएचओ डॉ. मोहित सिंह तंवर, महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक डॉ. अनुराधा सक्सेना, चिकित्सा विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. देवेंद्र गुप्ता, उपनिदेशक डॉ. राहुल हर्ष, पीबीएम के उपाधीक्षक डॉ. गौरी शंकर जोशी सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

Picture of Prakash Samsukha

Prakash Samsukha

खबर

Related Post

error: Content is protected !!