Bikaner Live

ऊर्जा मंत्री ने जिला स्तरीय कार्यक्रम का किया शुभारंभ, कहा-‘इतिहास रचेंगे, शहरी और ग्रामीण ओलंपिक खेल’
soni

राजीव गांधी शहरी और ग्रामीण ओलंपिक खेल
खेलों का सबसे बड़ा आयोजन शुरू, लाखों खिलाड़ी मैदान में
ऊर्जा मंत्री ने जिला स्तरीय कार्यक्रम का किया शुभारंभ, कहा-‘इतिहास रचेंगे, शहरी और ग्रामीण ओलंपिक खेल’


बीकानेर, 5 अगस्त। ‘खेलेगा राजस्थान, जीतेगा राजस्थान’ की भावना के साथ सबसे बड़े खेल आयोजन ‘राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक खेल’ की शनिवार को शुरुआत हुई।


पहले दिन हर उम्र के लोगों ने एक साथ खेलते हुए सांप्रदायिक सौहार्द और अपनेपन का संदेश दिया। खेलों का जिला स्तरीय कार्यक्रम डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में हुआ। जहां ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने खेल ध्वज के आरोहण के साथ इन खेलों का शुभारंभ किया। खिलाड़ियों ने कदमताल मिलाते हुए मार्च पास्ट निकाला। इस दौरान लोक कलाकारों ने ‘केसरिया बालम आओ नी पधारो म्हारे देश’ और ‘धरती गोरा धोरा री’ जैसे लोक गीतों और नृत्य की प्रस्तुति दी। ऊर्जा मंत्री ने प्रतिभागियों को खेल भावना के साथ खेलने की शपथ दिलाई और खेलों के शुभारंभ की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की दूरगामी सोच की बदौलत प्रदेश में खेलों का महाकुंभ आयोजित हो रहा है। इन खेलों में प्रदेश भर के 60 लाख से अधिक लोगों में अपना पंजीकरण करवाया है। यह खेल देशभर में नया इतिहास रचेंगे। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा खेल और खिलाड़ियों के उत्थान के लिए उठाए जा रहे ऐतिहासिक कदमों की जानकारी दी और कहा कि राज्य सरकार द्वारा आउट ऑफ टर्म नौकरी देते हुए खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया गया है। उन्होंने खेल के नक्शे पर बीकानेर का मान बढ़ाने वाले पूर्व महाराजा और पूर्व सांसद डॉ. करणी सिंह, राज्यश्री कुमारी, रामदेव शर्मा, मगन सिंह राजवी तथा युवा पैरा ओलंपिक श्याम सुंदर स्वामी और वेदिका शर्मा के योगदान को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि युवा खिलाड़ी इनसे प्रेरणा लेकर आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले साढ़े चार वर्षों में जनता से किए हुए प्रत्येक वादे को पूरा किया है। महंगाई राहत कैंपों ने आमजन को महंगाई से राहत दी। किसानों के लिए अलग बजट और युवाओं के लिए बजट में विशेष प्रावधान जैसे निर्णय सिर्फ राजस्थान में लिए गए। उन्होंने कहा कि हाल ही में 19 नए जिले बनाकर मुख्यमंत्री ने प्रदेश को बड़ी सौगात दी है। इससे आमजन के प्रशासनिक कार्य सुगमता से होंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को देशभर की ऐतिहासिक और अभिनव योजना बताया तथा कहा कि प्रत्येक प्रदेशवासी इन योजनाओं की जानकारी पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने में सहयोग करें, जिससे वर्ष 2030 तक समृद्ध राजस्थान बनाने की परिकल्पना को साकार किया जा सके।
इससे पहले उन्होंने दीप प्रज्वलन किया। जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. ने खेलों की पृष्ठभूमि के बारे में बताया। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि जिले के 2 लाख 17 हजार खिलाड़ियों ने इन खेलों के लिए पंजीकरण करवाया है। जिले में लगभग 21 हजार टीमों का गठन किया गया है।
इसके पश्चात ऊर्जा मंत्री ने कबड्डी के मैत्री मैच के साथ खेलों की औपचारिक शुरुआत की। उन्होंने खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की। इस दौरान जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल, माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम, गजेंद्र सिंह सांखला, राहुल जादूसंगत सहित विभिन्न अधिकारी, जनप्रतिनिधि, विद्यार्थी तथा आमजन मौजूद रहे। संचालन रविंद्र हर्ष ने किया।

Author picture

खबर

Related Post

गोदारा ने लूणकरणसर मुख्यालय पर की जनसुनवाई,वाजिब कार्यों के त्वरित निस्तारण हेतु अधिकारियों को दिए निर्देश,विधायक निधि से विभिन्न विकास कार्यों के लिए स्वीकृत किए करीब 41 लाख

Read More »

जिला कलेक्टर ने डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में निर्माणाधीन कार्यों का किया निरीक्षणजिम एवं फिटनेस सेंटर, मल्टीपरपज इनडोर हॉल तथा सलीम दुर्रानी आवासीय खेल विद्यालय का हो रहा निर्माण

Read More »
error: Content is protected !!