Bikaner Live

*राजकीय डूंगर महाविद्यालय में बालिकाओं को दी गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी* *जरूरतमंद महिलाओं को संबल देती हैं केंद्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाएं: विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी*
soni

बीकानेर, 29 फरवरी। राजकीय डूंगर महाविद्यालय की महिला प्रकोष्ठ द्वारा वार्षिक कार्य योजना के तहत ‘सामाजिक कल्याण योजनाओं का महिलाओं पर प्रभाव’ विषयक व्याख्यान का गुरुवार को आयोजन किया गया।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि बीकानेर (पूर्व) विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी थी। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की सामाजिक कल्याण की विभिन्न योजनाएं, महिलाओं को संबल देती हैं। हमें इन योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए, जिससे प्रत्येक पात्र तक इनका लाभ पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि आज महिलाएं प्रत्येक क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं। ऐसे में उन्हें प्रोत्साहित किया जाना जरूरी है, जिससे यह और अधिक सफल हो सकें।
प्राचार्य प्रो. दिग्विजय सिंह ने स्वागत उद्बोधन दिया और कहा कि महिलाओं को आगे बढ़ाने में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में बताया।
मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए गंगाशहर महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. बबिता जैन ने महिला कल्याण से जुड़ी योजनाओं के बारे में बताया और कहा कि ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ जैसी पहल बेटियों को आगे बढ़ाने में मील का पत्थर साबित हुई हैं।
इस अवसर पर प्रो. अनिला पुरोहित तथा प्रो. सुनीता गोयल द्वारा लिखी गई पुस्तकें अतिथियों को भेंट स्वरूप प्रदान की गई। महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका प्रो.सोनू शिवा ने आभार जताया और कहा कि इन योजनाओं का लाभ पात्र महिलाओं तक पहुंचाने के लिए सामूहिक प्रयासों की जरूरत होगी। कार्यक्रम का संचालन प्रो. सुनीता गोयल तथा निधि शर्मा ने किया। इस दौरान महाविद्यालय की महिला संकाय सदस्य तथा छात्राएं मौजूद रही।

Picture of दिलीप गुप्ता

दिलीप गुप्ता

खबर

Related Post

error: Content is protected !!