Bikaner Live

बीकानेर संसदीय क्षेत्र में 20 लाख 47 हजार 880 मतदाता पंजीकृतजिला निर्वाचन अधिकारी ने की निर्भीक होकर मतदान करने की अपील
soni


बीकानेर, 18 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत शुक्रवार को होने वाले मतदान के लिए बीकानेर संसदीय क्षेत्र में 20 लाख 47 हजार 880 मतदाता पंजीकृत हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि ने बताया कि संसदीय क्षेत्र में शामिल आठ विधानसभा क्षेत्रों में 10 लाख 77 हजार 785 पुरुष मतदाता तथा 9 लाख 70 हजार 63 महिला मतदाता तथा 32 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। शुक्रवार को प्रातः 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान होगा।
उन्होंने बताया कि खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र में कुल 2 लाख 39 हजार 692, बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 39 हजार 217, बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 48 हजार 952 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कोलायत विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 57 हजार 544 मतदाता पंजीकृत है। इसी प्रकार लूणकरनसर विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 63 हजार 955, श्रीडूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 68 हजार 142 तथा नोखा विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 83 हजार 985 मतदाता वोट डालेंगे। अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र में कुल 2 लाख 46 हजार 393 मतदाता पंजीकृत हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी वृष्णि ने बताया कि बीकानेर संसदीय क्षेत्र के कुल 1 हजार 929 मतदान केंद्रों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। बीकानेर संसदीय क्षेत्र से कुल 9 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
अधिक से अधिक मतदाताओं को लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी की अपील करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि ने कहा कि सुरक्षित भविष्य के लिए निर्भीक होकर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि चुनाव से जुड़ी किसी भी शिकायत के लिए सी विजिल एप या 1950 पर संपर्क किया जा सकता है। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए पेयजल, छाया, बिजली, बैठने आदि की व्यवस्थाएं की गई है। साथ ही लाइन में इंतजार ना करना पड़े इसके लिए बीकानेर एज नाम से एप विकसित किया गया है। इस एप पर मतदान केंद्र पर कतार में लगे लोगों की संख्या के संबंध में जानकारी मिल सकेगी। कोई भी मतदाता घर बैठे ही इस एप को डाउनलोड कर अपनी सुविधा अनुसार वोट देने जा सकता है।
12 वैकल्पिक पहचान दस्तावेज दिखाकर भी डाल सकेंगे वोट
निर्वाचन फोटो पहचान पत्र के अतिरिक्त 12 वैकल्पिक पहचान दस्तावेज दिखाकर वोट डालने की सुविधा दी गई है। जो मतदाता निर्वाचन फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें अपनी पहचान स्थापित करने के लिए आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटो सहित पेंशन दस्तावेज, केंद्र/राज्य सरकार/पीएसयू/सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक/डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों/विधायकों/एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र और भारत सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा दिव्यांगजनों को जारी यूनिक डिसेबिलिटी आईडी में कोई एक दस्तावेज प्रस्तुत कर वोट दिया जा सकता है।
वोटर इन्फ़ॉर्मेशन स्लिप पहचान दस्तावेज के रूप में मान्य नहीं होगी। मतदाता को मतदान केन्द्र पर मतदान के समय एपिक कार्ड अथवा ऊपर वर्णित दस्तावेजों में से कोई एक अनिवार्य रूप से उपलब्ध करवाना होगा।

Picture of Prakash Samsukha

Prakash Samsukha

खबर

पर्यावरण दिवस के उपलक्ष मे मदर्स एल एस कर्मा फ़ाउंडेशन के द्वारा तैयार किये गये 50, हज़ार कपड़ों के बैग व 50, हज़ार अख़बार के लिफ़ाफ़ों को तैयार कर पर्यावरण संरक्षण की ओर प्रयास ,पर्यावरण में सिंगल यूज़ पॉलीथिन को रोकने का एक सफल प्रयास

http://

Related Post

पर्यावरण दिवस के उपलक्ष मे मदर्स एल एस कर्मा फ़ाउंडेशन के द्वारा तैयार किये गये 50, हज़ार कपड़ों के बैग व 50, हज़ार अख़बार के लिफ़ाफ़ों को तैयार कर पर्यावरण संरक्षण की ओर प्रयास ,पर्यावरण में सिंगल यूज़ पॉलीथिन को रोकने का एक सफल प्रयास

Read More »

गर्मी के प्रकोप को देखते हुए अगले एक माह तक प्रोएक्टिव मोड पर रहें पानी, बिजली और चिकित्सा विभाग-श्री जैनप्रभारी सचिव ने जिला स्तरीय अधिकारियों से लिया फीडबैक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देशकहा-लू, तापघात सहित मौसमी बीमारियों से सुरक्षा के लिए हो समन्वित प्रयास

Read More »

हिंदी पत्रकारिता दिवस पर पत्रकारों के लिए निःशुल्क चिकित्सा स्वास्थ्य एवं जाँच शिविर का आयोजन गुरुवार कोनई पीढ़ी से होगा हिंदी पत्रकारिता को लेकर संवादएडिटर एसोसिएशन एवं जिला अस्पताल के संयुक्त तत्वावधान मे होगा आयोजन

Read More »
error: Content is protected !!